Saturday, May 18, 2024
internationalPatna

America पढ़ने जाएगा गरीब मजदुर का बेटा प्रेम,मिली ढाई करोड़ की स्कॉलरशिप,5 बहनों का है एकलौता भाई..

Bihar News : कई बार इंसान की काबिलियत उस मुकाम तक ले जाती है, जहां से कभी सोचा भी नहीं होता है लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर कुछ हासिल करके दिखा देता है। ऐसा ही कुछ बिहार ( Bihar News ) के मजदूर के बेटे ने कर दिखाया है। जिसे लाफायेट कॉलेज अमेरिका में ग्रेजुएशन में नामांकन मिला है। फुलवारीशरीफ में गोनपुरा गांव के रहने वाले 17 वर्षीय महादलित छात्र प्रेम कुमार को अमेरिका के प्रतिष्ठित लाफायेट कॉलेज द्वारा स्नातक करने के लिए ढाई करोड़ की डायर फेलोशिप मिली है। इसकी जानकारी डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक व सीईओ शरद सागर ने दी है।America

Whatsapp Group
Telegram channel

मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अंतरराष्ट्रीय संबंध की करेंगे पढ़ाई

शरद सागर ने बताया कि प्रेम कुमार लाफायेट कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अंतरराष्ट्रीय संबंध की पढ़ाई करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कॉलेज की स्थापना 1826 में हुई। प्रेम कुमार ने डेक्सटेरिटी ग्लोबल के नेतृत्व विकास और कैरियर विकास कार्यक्रमों के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया। शरद सागर ने घोषणा की कि संगठन के करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम डेक्सटेरिटी टू कॉलेज के छात्रों ने अब विश्व पर सर्वश्रेष्ठ विद्यालय में से 100 करोड़ से अधिक छात्रवृत्ति प्राप्त की है।

(America, got a scholarship of 2.5 crores, is the only brother of 5 sisters)

प्रेम कुमार के सभी खर्चों को कवर करेगी स्कॉलरशिप

प्रेम कुमार को मिली 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप लाफायेट कॉलेज में 4 सालों के लिए उनकी पढ़ाई और रहने के पुरे खर्च को कवर करेगी, जिसमें ट्यूशन, निवास, किताबें और आपूर्ति, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा का खर्च आदि शामिल है इस मौके पर कुमार ने बताया कि। इस मौके पर प्रेम कुमार ने बताया कि डेक्सटेरिट ग्लोबल के कारण मुझे यह मौका मिल पाया। वहीं शरद सागर ने बताया कि संभवत प्रेम कुमार पहले महादलित छात्र हैं, जिन्हें फेलोशिप मिली है। उनका यह सफर वाकई प्रेरणादायक है।

महादलित परिवार के बेटे को मिली स्कॉलरशिप

प्रेम कुमार बिहार के महादलित मुसहर समुदाय से आते हैं और वह अपने परिवार से कॉलेज जाने वाले पहले सदस्य होंगे। उनका परिवार गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) श्रेणी में आता है और राशन कार्ड धारक है। वर्तमान में प्रेम शोषित समाधान केंद्र से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। प्रेम कुमार के पिता पेशे से एक दिहाड़ी मजदूर हैं और पांच बहनों में अकेले भाई हैं। प्रेम कुमार की मां का निधन हो चुका है। एक दिहाड़ी मजदूर के बेटे को 2.5 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति मिलने पर हर लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं।

(America)

Kunal Gupta