“रिचार्ज नहीं कराने पर स्मार्ट मीटर उखाड़ कर ले जायेगा बिजली विभाग, उपभोक्ता परेशान
महुआ विद्युत डिविजन में करीब ढाई हजार से अधिक उपभोक्ता पिछले एक माह या उससे अधिक समय से स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं करा रहे हैं. ऐसे उपभोक्ताओं पर विद्युत विभाग कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गया है. विभाग को आशंका है कि ऐसे उपभोक्ता बिजली की चोरी की चोरी कर सकते हैं. बिजली विभाग का बकाया राशि रहने के बावजूद रिचार्ज नहीं करने वाले उपभोक्ताओं का मीटर उखाड़ा जा रहा है. विभाग की ओर से ऐसे उपभोक्ताओं को नोटिस भी जारी किया जा रहा है.
नोटिस निर्गत होने के बाद भी जिन उपभोक्ताओं ने बकाया राशि जमा नहीं करायी है, उनके घर का कनेक्शन काट स्मार्ट मीटर को उखाड़ा जा रहा है. साथ ही उन पर सर्टिफिकेट केस भी दर्ज किया जायेगा. इसके लिए सभी सेक्शन में तीन-तीन टीम का गठन किया गया है. एनबीपीडीसीएल के निर्देश के अनुसार जिन उपभोक्ताओं के पास दो हजार या उससे ज्यादा बकाया है. वे इस कार्रवाई से बचने के लिए कम से कम बकाया राशि का 50 प्रतिशत भुगतान करते हुए स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करें,
अन्यथा उनका कनेक्शन विच्छेद करते हुए सर्टिफिकेट केस करने का निर्देश है. विभाग एक माह या उससे अधिक समय से स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को चिह्नित भी कर चुका है. स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं करने में गोरौल सबडिविजन के गोरौल सेक्शन में 544, पटेढ़ी बेलसर सेक्शन में 416 तथा वैशाली सेक्शन में 458 उपभोक्ताओं को चिह्नित किया गया है.
कार्रवाई की जद में आने वालों की लिस्ट तैयार
इस संबंध में विद्युत कनीय अभियंता, पटेढ़ी बेलसर आदर्श ने बताया कि एक माह या उससे अधिक समय से रिचार्ज नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की सूची तैयार की गयी है. उन उपभोक्ताओं को तीन दिनों के भीतर बकाया राशि का भुगतान करते हुए रिचार्ज करने का नोटिस दिया जा रहा है. नोटिस मिलने के बावजूद रिचार्ज नहीं करने पर कनेक्शन विच्छेद करते हुए स्मार्ट मीटर को उखाड़ा जा रहा है. सर्टिफिकेट केस भी किया जायेगा. रिचार्ज नहीं करने वाले उपभोक्ताओं पर बिजली चोरी करने की आशंका पर जांच भी की जा रही है. अगर चोरी पकड़ी गयी, तो बिजली चोरी की भी प्राथमिकी दर्ज होगी.