Thursday, October 24, 2024
SamastipursportsVaishali

Sukanya Yojana:समस्तीपुर जिले की 20687 बेटियां ले रहीं सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ,यहाँ देखे पूरी जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana:समस्तीपुर : जिले की 20687 बेटियां फिलवक्त सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ ले रही हैं. वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2276 बेटियों को इसका लाभ मिला था. इस तरह हर वर्ष बेटियां इस योजना से लाभांवित हो रही हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 9104, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 4181, पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा 861, केनरा बैंक के द्वारा 2653, यूको बैंक के द्वारा 506, बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा 1590, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 824, बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 489, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा के द्वारा 28, इंडियन बैंक के द्वारा 422, आईडीबीआई बैंक के द्वारा 26, आईसीआईसी बैंक के द्वारा तीन बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है.

बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ योजना के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गयी. इसके तहत आर्थिक रूप कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली बच्चियों को भविष्य में आर्थिक संकट से बचाने में मदद मिलती है.इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है. अल्प राशि जमा करने पर एक बड़ा फंड एकत्रित हो जाता है. इस योजना के तहत बेटियों की उम्र दस वर्ष पूरी होने से पहले निवेश किया जाता है. माता-पिता या अभिभावक बच्चियों के नाम पर खाता खोलते हैं.उन्हें इससे शादी व उच्च शिक्षा में आर्थिक सहायता मिलती है.

Sukanya Samriddhi Yojana:
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गये खाते में कम से कम 15 साल तक निवेश करना जरूरी है. इस योजना के तहत केवल दो बेटियों को ही लाभार्थी बनाया जा सकता है. हालांकि परिवार में पहले से एक बेटी है, उसके बाद जुड़वा या उससे अधिक बेटियां जन्म लेती है तो उसे भी लाभार्थी बनाया जायेगा.

पहले से जुड़वा या दो से ज्यादा बच्चियां के साथ जन्म के मामले में बाद में जन्म लेने वाली बच्ची इस योजना के तहत पात्र नहीं होगी. कानूनी रूप से गोद ली गयी बच्ची को भी इस योजना का लाभ मिलता है. इस योजना के तहत न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये निवेश किये जा सकते हैं. इस योजना राशि योजना के परिपक्व हो जाने के बाद, खाता खुलवाने के 21 साल बाद या बालिका के 18 वर्ष के होने पर खाते से राशि निकाली जा सकती है.

maahi Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!