Thursday, October 24, 2024
Begusarai

सात दिवसीय विशेष शिविर के निर्धारित प्रोजेक्ट में राष्ट्रीय सेवा योजना ने असुरारी गांव को लिया गोद

बेगूसराय.बरौनी.बरौनी एपीएसएम कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा हाजीपुर (असुरारी) को गोद लिया गया है। जहां राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के निर्धारित प्रोजेक्ट कार्य का संपादन किया जाएगा। 22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक आयोजित इस साथ दिवसीय विशेष शिविर का विधिवत उद्घाटन बरौनी एपीएसएम कॉलेज में दीप प्रज्वलित कर किया गया। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य डॉ. मुकेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से स्वयंसेवक सृजनात्मक और रचनात्मक सामाजिक कार्यों को करने के साथ -साथ व्यक्तित्व का विकास करते हैंI

 

 

साथ ही कर्म व सेवा भाव से समाज में अलख जगाते हुए गांव, समाज व समुदाय में स्वयं को रोजगारोन्मुख बनाते हैं। पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. अमरेश शांडिल्य ने कहा कि विशेष शिविर का उद्देश्य स्वच्छता, स्वास्थ्य,पर्यावरण संरक्षण, लाचार व असहाय की मदद व नैतिक मूल्यों का विकास होना चाहिए। डॉ. अरमान आनंद ने कहा कि एनएसएस के माध्यम से दबे कुचले, वंचित और सुविधाविहीन जनों तक विकास होना चाहिए।

 

 

तभी एनएसएस का उद्देश्य पूरा हो सकेगा। रिसोर्स पर्सन के रूप में एनएसएस समस्तीपुर जिला नोडल पदाधिकारी ने कहा कि यह ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम स्वयंसेवक सामाजिक, सांस्कृतिक नैतिक, बौद्धिक व राष्ट्रीयता को सीखते व समझते हुए एक सफल नागरिक बनते हैं। उन्होंने एनएसएस के लक्ष्य, उद्देश्य, प्रतीक चिह्न, बैज, आदर्श वाक्य स्वयंसेवकों के कर्तव्य, अचारसंहिता इत्यादि को विस्तार से बतायाI डॉ. राघवेंद्र ने कहा कि स्वयंसेवकों में करुणा का भाव होना चाहिए। तभी वे संवेदनशील होकर समाज की सेवा कर सकते हैं।

 

मौके पर डॉ. सुशील कुमार, डॉ. रीता कुमारी, डॉ. भारती कुमारी,स्वयं सेवक गुड़िया, स्तुति, मुस्कान, छोटी, अमीषाा, प्रीति, स्नेहा, रूचि, निधि, विकास, अमीषा, गुड्डू इत्यादि ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!