Wednesday, October 23, 2024
Samastipur

दीपावली व छठ के दौरान भीड़ नियंत्रण के लिए स्टेशनों पर खोले जाएंगे अतिरिक्त टिकट काउंटर, जनता भोजन की…

समस्तीपुर।आगामी दीपावली एवं छठ महापर्व के दौरान बड़ी संख्या में यात्रा करने वाले रेल यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते समस्तीपुर मंडल ने तैयारी की है। सभी प्रमुख स्टेशनों पर सुदृढ़ व्यवस्था के लिए मुख्यालय के अधिकारियों के साथ मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक आलोक कुमार झा एवं अन्य शाखा अधिकारियों की बैठक हुई। यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए कदम उठाने के साथ ही रेल टिकट की सुलभता के लिए मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त रिजर्वेशन काउंटर तथा अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउंटर की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया।

वहीं एटीवीएम से टिकट लेने में यात्रियों की सहायता के लिए अतिरिक्त फैसिलिटेटर भी तैनात किए जाएंगे।वही मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर मे आई हेल्प यू बूथ के साथ ही मेडिकल बूथ भी खोले जाएंगे। स्टेशनों पर यात्रियों की सहायता के लिए आरपीएफ, जीआरपी, वाणिज्य विभाग सहित अन्य विभागों के अतिरिक्त स्टाफ की भी तैनाती की जाएगी।इसके साथ ही मंडल के स्काउट एवं गाइड की भी तैनाती की जाएगी जो यात्रियों को गाइड करेंगे। स्टेशनों पर दिव्यांगजन, वृद्धजन एवं अन्य आवश्यकता वाले यात्रियों के निमित्त व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

स्टेशनों पर वाणिज्य कर्मचारी एवं टीटीई द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा बल के साथ समन्वय स्थापित कर सामान्य श्रेणी के कोच में चढ़ने-उतरने के साथ फुटओवर ब्रिज और कॉन्कोर्स होते हुए यात्रियों का कतारबद्ध आवागमन सुनिश्चित किए जाएंगे। स्टेशन के कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्य करेंगे। जहां आरपीएफ के स्टाफ निगरानी रखेंगे।व्यवस्था के लिए राज्य से होमगार्ड के जवानों की मांग की गई हैं जिन्हें भीड़ नियंत्रण व्यवस्था में लगाया जाएगा।राज्य के फायर ब्रिगेड की तैनाती भी प्रमुख स्टेशनों पर की जाएगी। बेहतर तथा त्वरित संचार के लिए आवश्यक अधिकारी तथा कर्मचारियों को वॉकी टॉकी भी प्रदान किया जाएगा ।

इसके साथ ही संबंधित जिले के डॉक्टर्स के नाम तथा संपर्क नम्बर भी स्टेशनों पर रखे जाएंगे ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनसे संपर्क किया जा सके। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि किसी भी अवस्था में जाने वाली तथा आने वाली गाड़ियों को आइलैंड प्लेटफार्म पर एक साथ नही लिया जाएगा। इसके साथ साथ ट्रेनों के गार्ड सभी यात्रियों के ट्रेन में चढ़ जाने के बाद ही गाड़ी चलाने के लिए हरी झंडी दिखाएंगे और ट्रेनों के लोको पायलट स्टेशन आते समय तथा ट्रेन खोले जाते समय यात्रियों की सुरक्षा के लिए धीरे धीरे ट्रेन को आगे बढ़ाएंगे ।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!