Wednesday, October 23, 2024
Patna

मैं आज मंदिर गया था; पूजा की,पर मूर्तियां नहीं बोलीं तो मैंने तोड़ दी,शक्ति मंदिर में मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करने वाला गिरफ्तार 

पटना.भागलपुर.सन्हौला में बीते शनिवार को मूर्तियां कर दी गई थी क्षतिग्रस्त सन्हौला शिव शक्ति मंदिर में मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करने वाले शख्स ने कहा कि उन्होंने इसलिए ऐसा किया, क्योंकि मूर्तियों ने कुछ बोला नहीं। यह खुलासा मामले के आरोपी युवक मो. शाहबाज की मां ने किया है। आरोपी की मां खखरी खातून ने बताया कि घटना वाले दिन रात 3 बजे उसका बेटा मो. शाहबाज जगा था। शौच के बहाने घर से निकला। वापस घर आया तो मुझसे कहा, मंदिर से पूजा करके लौटे हैं।

 

 

बेटे ने कहा था कि मूर्ति ने बोला नहीं तो तोड़ दिया। घंटी भी बजाई। उन्होंने कहा कि शाहबाज कभी मंदिर नहीं गया था। जिस शिव-शक्ति मंदिर में मूर्तियां तोड़ी गईं, वहां भी नहीं गया था। वह यहां नहीं रहता था, पिछले महीने ही परदेश से लौटा है। पिछले चार-पांच दिनों से उसकी मानसिक स्थिति खराब थी। घर के कमरे में उसे बंद कर रखना पड़ता था।

 

महिला ने कहा कि यदि बेटा जेल जाएगा तो कमा कर कौन खिलाएगा? आरोपी की मां ने बताया कि “शाहबाज दो बहन और चार भाई है। एक भाई लापता है। उसकी तलाश में परिजन भटक रहे हैं। आरोपी की मां कहती हैं कि गलती किया है तो पुलिस जेल लेकर जाएगी। कौन मां चाहती है कि बेटे को सजा हो। शाहबाज ही घर के लिए एक सहारा था। घर में कमाने वाला था। फिर आरोपी की मां बार-बार अचेत होने लगी।

 

विसर्जन के दौरान हुई थी आगजनी

 

सोमवार को मूर्ति विसर्जन के मामले में सड़क जाम से लेकर आगजनी तक हो चुकी है। पत्थरबाजी में एक पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। कई लोगों को आंशिक चोटें आईं। जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर सन्हौला स्थित मंदिर में प्रतिमा विसर्जन कराया जा रहा था। इससे पहले लोग गुस्सा गए। लोगों का कहना था कि प्रतिमा तोड़कर सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की गई है। आरोपी युवक मानसिक रूप से विक्षप्त नहीं है। हालांकि, लोगों ने सोशल मीडिया पर वायरल आरोपी के वीडियो को लेकर भी कई तरह के सवाल खड़े किए थे।

 

यह था मामला

 

शनिवार को शिवशक्ति मंदिर में राम-लक्ष्मण, माता सीता, राधा- कृष्णा और मां दुर्गा की प्रतिमा को एक युवक ने क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना के विरोध में लोगों ने जमकर हंगामा किया था। तनाव के बीच सड़क जाम और पथराव की भी घटना हुई। मंदिर से 10 लाख से अधिक के जेवरात की चोरी के भी आरोप लगे। हालांकि इसकी पुष्टि पुलिस की ओर से नहीं की गई। लोगों का यह भी कहना था कि एक आदमी ऐसा नहीं कर सकता है। गिरफ्तार युवक का घर मंदिर से करीब एक किलोमीटर दूर है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!