Tuesday, October 22, 2024
Patna

Sonepur Mela:मेला में इस बार हर दिन होगा कुछ खास, देश के कोने-कोने से बुलाए जाएंगे कलाकार

Sonepur Mela:पटना.विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला का आयोजन इस बार 13 नवंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर 2024 तक चलेगा. इस मेले के आयोजन को लेकर 12 अलग-अलग कोषांग पूर्व में गठित किये गये हैं. इसमें स्मारिका कोषांग को भी जोड़ा जा रहा है. सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए पर्यटन विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा जिला प्रशासन कलाकारों का चयन कर रहे हैं.

 

 

पांच नवंबर तक कलाकारों का चयन कर लेने का आदेश

सोनपुर मेले में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से जुड़ी कला जत्था भी मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और मेले में नुक्कड़ नाटक पेश करेगी. प्रस्तुति की विधाओं और कलाकारों के चयन में विविधता रहेगी. कलाकारों के चयन की प्रक्रिया पांच नवंबर तक पूरी करने को कहा गया है.

 

10 नवंबर तक सभी व्यवस्थाएं पूरी करने का आदेश

मेला क्षेत्र में सफाई के लिए सेक्टरवार व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है. विधि-व्यवस्था के दृष्टिकोण से सभी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण स्थलों पर बैरिकेडिंग तथा यातायात प्रबंधन हेतु ड्रॉप गेट तैयार किया जा रहा है. समस्त व्यवस्था को 10 नवंबर तक पूरा करने को कहा गया है. लागू होने वाले ट्रैफिक प्लान का व्यापक प्रचार प्रसार पूर्व से ही सुनिश्चित करने को कहा गया ताकि मेला में आने वाले लोगों को किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े.

 

ड्रोन एवं सीसीटीवी से मेले पर रहेगी नजर

मेला क्षेत्र में ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से भी विधि व्यवस्था एवं भीड़ प्रबंधन पर नजर रखी जाएगी. इसके लिए भी निविदा के माध्यम से कार्रवाई की जा रही है. उपयुक्त एवं आवश्यक स्थलों पर वॉच टावर भी बनाया जायेगा. आकस्मिक स्थिति के लिए क्विक रिस्पांस टीम तैनात की जाएगी जिसके लिए 100 पुलिस कर्मियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है.

 

डीएम ने सभी पदाधिकारियों को दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने कार्यालय प्रबंधन के संबंध में सभी पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. बैठक में पुलिस अधीक्षक, बंदोबस्त पदाधिकारी, अपर समाहर्ता विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी जुड़े थे.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!