Saturday, October 19, 2024
Patna

पूसा विश्वविद्यालय में दीक्षारंभ कार्यक्रम: कुलपति बोले- स्टूडेंट्स की पढ़ाई के साथ उनके चरित्र निर्माण पर किया जा रहा काम

“पूसा विश्वविद्यालय में दीक्षारं

समस्तीपुर.डॉ.राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में शुक्रवार को नए छात्रों के लिए दीक्षारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर कुलपति डॉ.पीएस पांडेय ने कहा कि दीक्षारंभ कार्यक्रम छात्रों को केंद्र में रखकर बनाया गया है।

 

इस कार्यक्रम में छात्रों को योग, हेल्थ हायजिन, टेबल मैनर्स, पेंटिंग, संगीत आदि के साथ एक समग्र व्यक्तित्व के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न माड्यूल बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्रों को शिक्षा के साथ साथ चरित्र निर्माण को लेकर भी प्रयास किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में छात्रों का लगभग 100 प्रतिशत प्लेसमैंट होता है, इसलिए छात्रों को नौकरी की चिंता छोड़कर शिक्षा प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए।

 

कुलपति डॉ.पीएस पांडेय ने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए एक से बढ़कर एक शिक्षक हैं। भारत कृषि और ऋषि का देश है। छात्रों को इस बात का गर्व होना चाहिए कि वे कृषि के ज्ञान को प्राप्त करने के लिए पूसा आए हैं। उन्होंने पूसा के ऐतिहासिक महत्व के बारे में भी छात्रों को बताया और कहा कि पूसा पूषन देवता की धरती है। कृषि शिक्षा और अनुसंधान का इतिहास यही से शुरू होता है।

 

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए पत्रकार सुधांशु रंजन ने कहा कि विश्वविद्यालय में आकर उन्हें काफी अच्छा लग रहा है। उन्होंने छात्रों को विनम्र बनने और अहंकार से दूर रहने को प्रेरित किया और आइंस्टीनी और अन्य वैज्ञानिकों के जीवन के उदाहरण प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि छात्रों को देश की प्रगति के बारे में सोचना चाहिए और अपना लक्ष्य हमेशा ऊंचा रखना चाहिए।

 

विश्वविद्यालय में छात्र हित में किए गए हैं कई बदलाव

 

कुलसचिव डा मृत्युंजय कुमार ने कहा कि दीक्षारंभ की शुरुआत पूसा विश्वविद्यालय से ही हुई है। अब इसे यूजीसी और आईसीएआर के निर्देश पर देशभर के विश्वविद्यालय में लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कुलपति डॉ.पांडेय के नेतृत्व में विश्वविद्यालय में छात्र हित में कई बदलाव किए गए हैं। नियमों को भी सरल किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों ने देशभर में अच्छा प्रदर्शन किया है। विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। इससे नए छात्रों को प्रेरणा लेना चाहिए। डॉ.मीनाक्षी द्विवेदी ने कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन किया, जबकि डॉ.अंजनी कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

इनकी रही उपस्थित

 

कार्यक्रम के दौरान निदेशक शिक्षा डा उमाकांत बेहरा, निदेशक अनुसंधान डॉ ए के सिंह, डीन पीजीसीए डॉ मयंक राय डीन बेसिक साइंस डॉ अमरेश चंद्रा, डीन इंजीनियरिंग डॉ राम सुरेश वर्मा, डीन कम्युनिटी साइंस डॉ उषा सिंह, डा राकेश मणि शर्मा, डॉ महेश कुमार सूचना पदाधिकारी डॉ कुमार राज्यवर्धन समेत विभिन्न शिक्षक वैज्ञानिक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!