Friday, October 18, 2024
Patna

रेलवे ने जारी किया आदेश :अब 120 नहीं, 60 दिन पहले ही करवाया जा सकेगा रेल रिजर्वेशन

पटना.रेलवे ने एडवांस टिकट रिजर्वेशन की अवधि 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी है। एक नवंबर से यात्री केवल 60 दिन पहले ही अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग-2, संजय मनोचा ने सभी जोन के प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजरों को निर्देश दिया है कि नए नियम की जानकारी यात्रियों तक पहुंचाई जाए। रेलवे ने 31 अक्टूबर तक 120 दिन पहले तक एडवांस बुकिंग का पुराना नियम लागू रखा है। यानी 1 नवंबर से पहले की बुकिंग पर यह नियम नहीं बदलेगा।

 

 

नए नियमों के अनुसार, टिकट कैंसिलेशन की अवधि भी 60 दिन होगी। यानी यदि यात्री को टिकट कैंसिल करना हो, तो उसे इस अवधि के भीतर ही यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। विदेशी पर्यटकों पर यह नया नियम लागू नहीं होगा। वे पहले की तरह 365 दिन पहले एडवांस टिकट बुक कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक अगले पांच सालों में ट्रेनों में लंबी-लंबी वेटिंग लिस्ट से यात्रियों को छुटकारा दिलाने के लिए रेलवे ने यह पहला कदम उठाया है।

 

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे एक सुपर एप भी लाने की तैयारी कर रहा है। सुपर एप के जरिए रेलवे के एक ही साथ कई सारे काम हो सकेंगे। एप में यात्रा की पूरी जानकारी और टिकट के बारे में बताया जाएगा। एडवांस टिकट बुकिंग के नए नियमों का पहले से बुक किए गए टिकटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!