Wednesday, October 16, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में अंतरराज्यीय दंगल प्रतियोगिता में विजेता बने महेश पहलवान, मिला पुरस्कार

 

समस्तीपुर।प्रखंड के सकरपुरा गांव में दुर्गा पूजा के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय महा दंगल प्रतियोगिता के अंतिम दिन फाइनल मुकाबला में अयोध्या के पहलवान नागेंद्र दास ने हरियाणा के पहलवान राहुल पांडेय को पटखनी देकर विजेता बने। विजेता पहलवान नागेंद्र दास को दुर्गा पूजा समिति की ओर से 21 हजार रुपए नगद राशि व उपविजेता पहलवान राहुल पांडेय को 11 हजार रुपए नकद राशि देकर पुरस्कृत किया गया। अंतिम दिन कुल 20 जोड़ी पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। शुक्रवार से शुरू हुए इस प्रतियोगिता में पंजाब, दिल्ली, नेपाल, अयोध्या, हरियाणा व उत्तराखंड से आए हुए पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। वहीं बेगूसराय, वनारस, झारखंड व राजस्थान से महिला पहलवानों ने भी जोर आजमाइश किया। पुरूष पहलवानों में पंजाब के बग्गा पहलवान, दिल्ली के बलवान पहलवान, नेपाल के शंकर थापा, अयोध्या के बाबा नागेंद्र दास, उत्तराखंड के रजत पहलवान, हरियाणा के राहुल पांडेय, उत्तराखंड के सोनू पहलवान, दिल्ली के आलिम अली व सलीम अली ने अपने मुकाबले के पहलवानों से आजमाइश किया। वहीं महिला पहलवानों में बेगूसराय की जुगनू, राजस्थान की प्रिया, बनारस की पल्लवी, झारखंड की मानसी, गया की सोनम ने दमखम दिखाया। प्रतियोगिता के दौरान पुरूष व महिला पहलवानों ने अपने प्रतिद्वंद्वी पहलवानों को पटखनी देने में एक से बढ़कर एक दांव पेंच का प्रयोग किया। इस दंगल प्रतियोगिता में रेफरी की भूमिका में रामप्रीत सिंह व फुलेंद्र राय ने अहम भूमिका निभाई। प्रतियोगिता के सफल आयोजन में पवन किशोर राय, नागमणी भारद्वाज, बबलू राय, हेमंत राय, अश्वनी कुमार, निलेश राय सहित कई लोग सक्रिय थे।

 

रोसड़ा | प्रखंड अंतर्गत भिरहा गांव में मां वैष्णवी दुर्गा पूजा समिति के द्वारा तीन दिवसीय दंगल कुश्ती का आयोजन किया गया । दंगल कुश्ती का शुभारंभ मुखिया सुनैना देवी ने फीता काट उद्घाटन किया। दंगल कुश्ती में बिहार, झारखंड, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा पड़ोसी देश नेपाल समेत 26 जगह से आए पहलवान के बीच दंगल का आयोजन किया गया। दंगल प्रतियोगिता में पहलवानों ने दिखाया दम, विरोधियों को चटाई धूल, बुधवार को शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के प्रतिमा का विसर्जन के साथ दंगल कुश्ती का समापन किया जाएगा। हर साल की भांति इस साल भी दंगल कुश्ती का आयोजन किया गया है। इसमें पहलवानों द्वारा दावपेच आजमाया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र के भिरहा गांव में करीब 30 वर्षों से दंगल कुश्ती का आयोजन किया जाता है। यहां रोसड़ा अनुमंडल क्षेत्र से हजारों की संख्या में लोग देखने यहां पहुंचते हैं। दुर्गा पूजा समिति अध्यक्ष दुर्गा प्रसाद राय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय अस्तर के पहलवान यहां पहुंचे हैं।

 

मोहिउद्दीननगर| प्रखंड के सुल्तानपुर में आयोजित तीन दिवसीय अंतरराज्यीय दंगल प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला सोमवार को खेला गया। इसका आयोजन दुर्गा पूजा समिति सुलतानपुर ने किया था। फाइनल मुकाबला बनारस के महेश पहलवान व स्थानीय सुमन पहलवान के बीच खेला गया। इसमें महेश पहलवान ने रोमांचक मुकाबले में सुमन पहलवान को पटखनी देकर विजेता बनने का गौरव हासिल किया । इस कुश्ती प्रतियोगिता में महेश पहलवान, सुमन पहलवान, बजरंगी पहलवान, बबलू पहलवान, गुड्डू पहलवान, मुकेश पहलवान, उदगार पहलवान, राजा पहलवान, भवानी पहलवान सहित तीन दर्जन से ज्यादा पहलवानों ने भाग लिया। साथ ही पारंपरिक कुश्ती कला का शानदार नमूना प्रस्तुत कर गुम होती जा रही इस कला को जीवंतता प्रदान की। निर्णायक की भूमिका विमल सिंह ने निभाई। वहीं आंखों देखा हाल वार्ड सदस्य प्रभात कुमार सिंह ने सुना रहे थे। सभी पहलवानों को पूर्व मुखिया हरिवंश नारायण सिंह ने सम्मानित किया।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!