Monday, October 14, 2024
Patna

पटना का मौर्यालोक विकसित होगा,गेमिंग जोन, कैफेटेरिया, मल्टीलेवल पार्किंग बनेंगे

पटना.शहर के सबसे पुराने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स मौर्यालोक को नए सिरे से विकसित किया जाएगा। 28 फरवरी 1984 को मौर्यालोक परिसर की शुरुआत सी-ब्लॉक से हुई थी। करीब 40 साल बाद एक बार फिर से इस परिसर का री-डेवलपमेंट प्लान तैयार किया गया है। पटना स्मार्ट सिटी पूरे परिसर के भवनों की मरम्मत और रंग-रोगन के अलावा गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, रूफ टॉप कैफेटेरिया, जिम, वैलनेस सेंटर आदि के निर्माण पर 15 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। परिसर में ही 28 करोड़ रुपए की लागत से हाइड्रोलिक मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा भी होगी।

 

 

परिसर में कार्य शुरू कर दिया गया है और दिसंबर तक इसे पूरा करने का लक्ष्य हैै। मौर्यालोक परिसर में हाइड्रोलिक मल्टीलेवल पार्किंग का भी निर्माण चल रहा है। जब से मौर्यालोक परिसर से स्ट्रीट वेंडरों को हटाया गया है, तब से यहां लोगों की आवाजाही 70 फीसदी तक घट गई है। इसका विपरीत असर सीधे तौर से यहां के करीब 400 दुकानों की बिक्री दिख रही है। पहले की तुलना में यहां धीरे-धीरे सुविधाएं भी कम होती गईं, जिसके चलते लोगों का रुझान इस शॉपिंग परिसर में कम हो गया है।

 

इस तरह 5 हिस्सों में होगा विकास

 

1. परिसर के मौर्या टावर में फिलहाल चार फ्लोर हैं। इसपर दो फ्लोर अतिरिक्त बनाए जा रहे हैं। पांचवें फ्लोर पर ढलाई का काम पूर्ण हो गया है। छठे फ्लोर को फैब्रिकेशन (स्टील, लोहा व फाइबर से निर्माण) के तौर पर निर्मित किया जाएगा। बन रहे दोनों ही फ्लोर पर गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, वैलनेस सेंटर आदि खोले जाएंगे। इसके अलावा मौर्या टावर में दो नई लिफ्ट लगाई जाएगी।

 

2. यहां ब्लॉक ए और डी में बने भवन को भी विकसित किया जाएगा। इन दोनों ही ब्लॉक के भवन की छत पर नए निर्माण होंगे। ब्लॉक ए में रूफ गार्डन बनाकर यहां बड़े ब्रांड के कैफेटेरिया खोले जाएंगे। इसी तरह ब्लॉक डी में जिम एरिया डेवलप होेंगे।

 

3. मौर्यालोक के सामने नेहरू पथ वाले हिस्से में बने विवेकानंद पार्क को भी नया स्वरूप दिया जाएगा। पार्क में वाटर फाउंटेन से लेकर आकर्षक रोशनी लगाने का काम होगा।

 

4. परिसर में पुराने पासपोर्ट कार्यालय वाले भवन के हिस्से में आधुनिक मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण शुरू हो गया है। यह पार्किंग हाइड्रोलिक सिस्टम से लैस होगा, जहां कम जगह में 100 से अधिक चार पहिया लगाने की सुविधा होगी। इस पार्किंग का दूसरा हिस्सा बुद्ध मार्ग के पास मजार रोड में होगा।

 

5. मौर्या लोक के सभी ब्लॉक व हिस्से में महिलाओं, बच्चों व विकलांगों के लिए भी अलग से नए टॉयलेट बनाए जाएंगे। भवन की बाहरी दीवारों की मरम्मत के साथ ही इसका रंग-रोगन होगा। रोशनी बढ़ाई जाएगी।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!