Friday, October 4, 2024
Weather Update

आज का मौसम :बिहार के 20 जिलों में बारिश का अलर्ट: नवरात्रि में अधिक बारिश की संभावना

 

आज का मौसम:पटना.बिहार में 17 जिलों की 14.62 लाख आबादी बाढ़ के पानी से घिरी हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने 4 अक्टूबर से 12 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। इससे लोगों की परेशानी और बढ़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, नवरात्र के दूसरे दिन आज बिहार के 20 जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

 

 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 8 से 10 अक्टूबर तक मानसून की विदाई हो जाती है, लेकिन इस साल 15 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान बिहार के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। 15 अक्टूबर के बाद मानसून की विदाई हो सकती है।

 

 

इधर, भागलपुर में गुरुवार को एक पुल बाढ़ की तेज धार में बह गया। तेज बारिश और पानी के दबाव के कारण पीरपैंती बाखरपुर मुख्य मार्ग पर बना मुस्तफापुर चौखंडी पुलिया पानी में समा गया। इससे बाखरपुर, बाबूपुर, मोहनपुर गोविंदपुर सहित कई गांव का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। पीरपैंती बाखरपुर मुख्य मार्ग पर आवागमन पूरी तरह से बाधित है.हालांकि, प्रदेश के उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में नदियों के जलस्तर में कमी आई है। हालांकि, बाढ़ प्रभावित इलाकों में अब भी लोगों को भोजन, पानी, दूध और दवाइयों की कमी से जूझना पड़ रहा है।

 

 

मोतिहारी के संग्रामपुर प्रखंड में गंडक नदी में 20 से ्ज्यादा घर नदी में समा चुके हैं।

 

भागलपुर में तेज बारिश और पानी के दबाव के कारण पीरपैंती बाखरपुर मुख्य मार्ग पर बना मुस्तफापुर चौखंडी पुलिया पानी में समा गया। इससे कई गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक इस बार नवरात्रि बारिश सामान्य से 30 से 40 फीसदी अधिक होने की संभावना है। इस दौरान तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान गोपालगंज सबसे गर्म जिला रहा। जहां का अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान पटना का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

 

 

ज्यादातर जिलों में दोपहर बाद हो सकती है हल्की बारिश

 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बिहार के आसपास फिलहाल कोई मौसमी सिस्टम सक्रिय नहीं है। उत्तर-पूर्व असम के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ है, लेकिन इसका असर बिहार पर नहीं पड़ेगा। इस वजह से मानसून कमजोर बना रहेगा, लेकिन ज्यादातर जिलों में दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है।

 

 

बिहार में बाढ़ से 2,24,597 हेक्टेयर में खड़ी फसल प्रभावित

 

बिहार में बाढ़ से 2,24,597 हेक्टेयर में खड़ी फसल प्रभावित हुई है। इसमें 91,817 हेक्टेयर में फसल क्षति 33 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान है। पानी उतरने के बाद नए सिरे से फसल क्षति का आकलन होगा।कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने एक सप्ताह अंदर यह काम पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। सबसे अधिक फसल की क्षति सुपौल, सहरसा, सीतामढ़ी, पश्चिम चंपारण, रक्सौल, शिवहर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, छपरा और गोपालगंज जिले में हुई है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!