Thursday, October 3, 2024
Patna

पटना में बने Bapu Tower में दिखेगी बापू की जीवनी और उनके आदर्श,जानिए इसमें खास…

पटना.Bapu Tower मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार को गर्दनीबाग में नवनिर्मित बापू टावर का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री ने भूतल तल पर बनाये गये ओरियेंटेशन हॉल में टर्न टेबल थियेटर शो (रोटेटिंग पर्दे) का भी जायजा लिया और ओरियेंटेशन हॉल में बैठकर बापू की जीवनी, उनके आदर्शों एवं कार्यों तथा बिहार की गौरव गाथा पर आधारित फिल्म का अवलोकन किया.

 

लोकार्पण के पश्चात् मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने मुख्यमंत्री को गांधी जी के जीवन से संबंधित सभी जानकारियां, म्यूरल, कटआउट, स्क्रीन प्रोजेक्टर आदि के माध्यम से प्रदर्शों के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

 

बापू टावर बहुत ही भव्य बना है, यह लोगों के लिये दर्शनीय होगा

 

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान प्रेक्षागृह, प्रतीक्षा कक्ष, लाउंज, बापू के आदर्शों को आमजन में स्थापित करने हेतु कार्यों के प्रदर्शन के लिये दीर्घा, अनुसंधान केन्द्र, आगंतुकसुविधायें और अन्य संरचनाओं की जानकारी ली.उन्होंने बापू टावर के प्रदर्शों का अवलोकन करते हुये कहा कि बापू टावर बहुत ही भव्य बना है, यह लोगों के लिये दर्शनीय होगा. बापू टावर में आकर, बापू की जीवनी, उनके विचारों और उनके आदर्शों को नई पीढ़ी जान सकेगी.

 

यहां बापू के जीवन से जुड़ी ऐतिहासिक घटनायें, गांधी जी के विचार, स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका, बिहार से उनके लगाव तथा बापू के आदर्शों को बेहतर ढंग से रेखांकित कर प्रदर्शित किया गया है ताकि आमजन यहां आकर उसे देख और समझ सकें. इस परिसर को हरा-भरा और व्यवस्थित बनाया गया है.102 फीट ऊंचे शंकुकार भवन बापू टावर को आकर्षक और भव्य बनाया गया है. इसमें लगातार क्रम में निर्मित पांच रैम्प हैं, जिस पर गांधी जी के जीवन से संबंधित सभी जानकारियां, म्यूरल, कटआउट, स्क्रीन प्रोजेक्ट आदि के माध्यम से प्रदर्शित की गयी है.

 

कब से आम लोगों के लिए खुलेगा

 

भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने बताया कि बापू टावर में अगले एक महीने तक नि:शुल्क संस्थागत गाइडेड टूर की व्यवस्था की गयी है. इसका मकसद बापू टावर के बारे प्रचार-प्रसार और लोगों तक इसके बारे में ठीक से जानकारी उपलब्ध कराना है. गाइडेड टूर के लिए इच्छुक संस्था या विद्यालय की तरफ से baputower.org वेबसाइट पर इ-मेल के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है.

 

एक बैच में कम -से -कम 30 और अधिकतम 60 लोग शामिल होंगे. कुमार रवि ने बताया कि सप्ताह में छह दिन दो अलग-अलग पालियों में इस टूर की व्यवस्था रहेगी. एक पाली को बापू टावर घूमने में कम -से -कम दो घंटे लगेंगे. उन्होंने कहा कि एक महीने बाद टूर के बारे में फिर से विचार किया जायेगा.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!