Thursday, October 3, 2024
Patna

तबाही मचाने आ गया चक्रवाती Cyclone ‘क्रेथोन’, मूसलाधार बारिश की चेतावनी, स्कूल-ऑफिस बंद

पटना.: ताइवान पर चक्रवाती तूफान क्रेथोन का खतरा मंडराने लगा है. केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, 209 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ आने वाले इस तूफान के गुरुवार को तड़के ताइवान के घनी आबादी वाले पश्चिमी तट पर पहुंचने की आशंका है.

 

 

बारिश और तेज हवाएं चलने से एक की मौत, 70 घायल

चक्रवाती तूफान आने की आशंका के बीच तेज हवाएं चलने और मूसलाधार बारिश के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 70 लोग घायल हो गए. तूफान की आशंका के मद्देनजर हजारों लोगों को निचले या पहाड़ी इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. विभाग ने बताया कि तूफान ‘क्रेथोन’ के कारण बदली मौसमी परिस्थितियों के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 70 लोग घायल हुए हैं.

 

तूफान के कारण स्कूल-ऑफिस सब बंद, घरेलू उड़ानें रद्द

पिछले चार दिनों में तटीय ताइतुंग काउंटी में कम से कम 128 सेंटीमीटर बारिश तथा प्रमुख बंदरगाह शहर काऊशुंग में 43 सेंटीमीटर बारिश हुई है. अधिकारियों ने पूरे तटीय क्षेत्र में स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद कर दिए हैं और सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी हैं.

 

रिहायशी इलाके से 3000 से अधिक लोगों को निकाला गया

हुआलिन काउंटी में, भूस्खलन की आशंका वाले रिहायशी इलाके से 3,000 से अधिक लोगों को निकाला गया. दक्षिण-पश्चिमी शहर ताइनान में लगभग 200 लोगों और दक्षिणी पिंगटुंग काउंटी के 800 से अधिक निवासियों को भी निकाला गया है. लगभग 27 लाख की आबादी वाले शहर काऊशुंग के तूफान से सीधे प्रभावित होने की आशंका है.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!