Thursday, October 3, 2024
Begusarai

पांच सौ ग्राम के नवजात को डॉ अरविंद कुमार ने दी नई जिंदगी,ढाई महीने तक आईसीयू में रखकर इलाज किया

बेगूसराय सिटी हॉस्पीटल के शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ अरविंद कुमार ने पांच सौ ग्राम के नवजात की जान बचाने का काम किया है। छः माह के नवजात को ढाई महीने तक आईसीयू में रखकर इलाज किया गया, जिसका वजन अब एक किलो 250 ग्राम हो गया है। इसके बाद परिजनों घर ले जाने की सलाह दिया गया है। इस संबंध में डॉ अरविंद कुमार ने बताया कि खगड़िया जिला के गम्हरिया निवासी कैलाश कुमार की पत्नी पूनम कुमारी ने नौ बच्चे को अबतक जन्म दी हैं,

 

जिसमें आठ बच्चे की मौत गर्भ के नौ माह पुरा होने के पहले ही हो गया। इसकी वजह से परिजन नौवे बच्चे के जन्म को लेकर काफी चिंतित थे। पूनम के दो माह का गर्भधारण करने की खबर के बाद परिजनों में उसे बचाने के लिए बेगूसराय की महिला चिकित्सक डॉ अन्नू श्री से संपर्क किया।

 

इसके बाद डॉ अन्नू ने छः माह में ही नवजात को जन्म कराने का जोखिम उठाया। लेकिन गर्भ में पूरा समय नहीं होने, अंगों का पूरी तरह से विकसित नहीं होने एवं वजन मात्र पांच सौ ग्राम होने की वजह से शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ अरविंद कुमार की मदद ली गई। उन्होंने बताया कि मेडिकल साईस में अब अंगों को विकसित करने को लेकर दवा सहित अन्य विधि उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि नवजात की जान बचाने की जोखिम के बीच अभिभावकों का चिकित्सकों के प्रति विश्वास बड़ी बात है। पूनम एवं उनके परिजनों के चेहरे पर जो खुशी देखने को मिल रही है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!