Thursday, October 3, 2024
Patna

बिहार में ट्रैफिक का नया ऐप जाम-एक्सीडेंट-गड्‌ढों तक की डिटेल दे रहा:घर से निकलने से पहले पता कर लें

पटना.बिहार की सड़कों के ट्रैफिक जाम से अब आपको मुक्ति मिलने वाली है। अब आप घर से बाहर कहीं भी जा रहे हैं तो आपको किसी भी रूट की रियल टाइम इन्फॉर्मेशन मिलेगी। मैप माई इंडिया ऐप के जरिए आपको वो सब भी पता चलेगा जो गूगल भी नहीं बता पाता है। इस ऐप पर बिहार पुलिस अपना रियल टाइम डेटा अपडेट करेगी।

 

 

कहीं हादसा हुआ है तो पहले से ऐप पर आपको जानकारी मिल जाएगी ताकि आप अपना रूट बदल लें। साथ ही आपको विकल्प के तौर पर दूसरे रूटों की जानकारी भी दी जाएगी। पढ़िए पूरी रिपोर्ट…

 

आम जनता को रियल टाइम ट्रैफिक इन्फॉर्मेशन देने के लिए मैप माई इंडिया के साथ 12 सितंबर को ही बिहार पुलिस ने एक MOU साइन किया था।

 

इसके बाद 1 अक्टूबर से इस नई व्यवस्था को शुरू किया गया है। इसके तहत बिहार की ट्रैफिक पुलिस मोबाइल ऐप ऑपरेट करने वाली कंपनी को हर पल की इन्फॉर्मेशन वॉट्सऐप पर उपलब्ध कराएगी।

 

 

रेस्टोरेंट की भी जानकारी देगा ऐप

 

अगर आप किसी नेशनल या स्टेट हाईवे से गुजर रहे हैं और भूख लगने पर किसी अच्छे रेस्टोरेंट में खाना-खाना चाहते हैं तो इसकी जानकारी भी आपको मिल जाएगी।ऐसा करने वाला बिहार देश का 7वां राज्य बन गया है। पब्लिक को यह सुविधा मैप माई इंडिया ऐप के जरिए मिल रही है। देश में सबसे पहले यह व्यवस्था पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में शुरू हुई थी।

 

 

262 ब्लैक स्पॉट की पहचान

 

बिहार में अधिकांश रूटों पर अक्सर सड़क हादसे होते हैं। जिसमें गाड़ी ड्राइव करने वालों की मौत हो जाती है। रोड एक्सीडेंट को रोकने के लिए इस ऐप के जरिए बड़ा कदम उठाया गया है। ऐप का इस्तेमाल करने वाली कंपनी ने ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर पूरे राज्य में 262 ब्लैक स्पॉट की पहचान की है। जहां अक्सर रोड एक्सीडेंट होते हैं।

 

कंपनी के बिहार हेड की माने तो ऐप इस्तेमाल करने के दरम्यान ब्लैक स्पॉट के पास पहुंचने से पहले ही उसकी जानकारी लोगों को मिल जाएगी। ताकि, पूरी सेफ्टी के साथ वो गाड़ी ड्राइव करें।इसके साथ ही गाड़ी को ओवर स्पीड ड्राइव करने पर भी लोगों को तुरंत अलर्ट किया जाएगा। सफर के दौरान सेफ्टी अलर्ट, शार्प टर्न के बारे में भी रियल टाइम अपडेट किया जाएगा। यहां तक की पब्लिक को ट्रैफिक सिग्नल और रास्ते में लगे CCTV कैमरे की जानकारी भी मिल जाएगी।

 

 

 

कॉफी शॉप से लेकर ATM तक की जानकारी

 

इस ऐप में कई तरह के एडवांस फिचर्स भी उपलब्ध हैं। इससे यह फायदा मिलेगा कि जब आप बिहार के अंदर किसी रूट से गुजर रहे होंगे तो उस रूट के सभी पेट्रोल पंप की जानकारी आपको मिल जाएगी। इसी तरह अगर आपको कैश की जरूरत पड़ी तो उस रूट के सभी बैंकों के ATM के डिटेल्स चंद सेकेंड में आपके सामने उपलब्ध होगी।

 

 

स्वदेशी कंपनी है मैप माई इंडिया

 

राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल मैपिंग डेटा बेस तैयार कर काम करने वाली मैप माई इंडिया एक स्वदेशी कंपनी है। जो पिछले 27 सालों से काम कर रही है। फोर व्हीलर बनाने वाली अधिकांश कंपनियों के साथ पहले से काम करती आ रही है। पूरे देश में 2 करोड़ से अधिक इसके यूजर्स हैं।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!