Wednesday, September 25, 2024
Weather Update

आज का मौसम :उत्तर बिहार के जिलों में आज से बदलेगा मौसम का हाल,बारिश की भी संभावना

 

आज का मौसम.समस्तीपुर.मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर से उत्तर बिहार के मौसम में बदलाव आने की संभावना है। भीषण गर्मी व उमस की मार झेल रहे लोगों को तापमान में गिरावट होने से राहत मिल सकती है। इस दौरान सीतामढ़ी, मधुबनी व पश्चिमी चंपारण जिलों के एक या दो स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 27 सितंबर को राज्य के उत्तरी भाग के एक या दो स्थानों में मेघगर्जन व वज्रपात तथा उत्तर बिहार के तराई क्षेत्रों के एक या दो स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

 

वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान 2.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चली। वहीं मंगलवार के बीते 24 घंटे दौरान जिले में 4 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिले में 25 और 26 सितंबर हल्की बारिश की संभावना है, तापमान दिन में 32 और रात में 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। वहीं 27 और 28 सितंबर के दौरान भी हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है।

 

दिन का तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच होगा, जबकि रात का तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस बीच रह सकता है। 29 और 30 सितंबर को बारिश की संभावना थोड़ी कम होगी, लेकिन बादल बने रहेंगे। दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और रात में 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 30 सितंबर को मौसम कुछ साफ रहेगा और तापमान हल्की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

विगत माह रोपी गई फूलगोभी में आवश्यकतानुसार निकौनी करे एवं फसल में पत्ती खाने वाली कीट (डायमंड बैंक मौथ) की निगरानी करें। इस कीट के पिल्लू फूलगोभी की मध्ययाली पत्तियों तथा सिरवाले भाग को अधिक क्षति पहुंचाती है। शुरुआती अवस्था में यह पिल्लू पत्तियों की निचली सतह में सुरंग बनाकर एवं उसके अन्दर पत्तियो को खाता है। इस कीट से बचाव हेतु स्पेनोसेड 48 इसी दवा एक मिली प्रति 4 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें। बैगन, टमाटर वाली सब्जियों की नर्सरी में लाही, सफेद मक्खी व चूसक कीड़ों की निगरानी करें। ये कीट विषाणु जनित रोग के लिए वाहक का काम करते है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!