Tuesday, September 24, 2024
Samastipur

गंगा के जलस्तर में आयी कमी, फिर भी खतरे के निशान से ऊपर

समस्तीपुर ।मोहिउद्दीननगर. प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाली गंगा वाया नदी के सोमवार को कमी देखी गई. बाढ़ प्रमंडल दलसिंहसराय के सरारी कैंप पर तैनात जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता जितेश रंजन ने बताया कि गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 1 मीटर 50 सेंमी ऊपर है. बीते तीन दिनों से गंगा के जलस्तर में 70 सेमी कमी दर्ज की गई है.

 

जलस्तर की प्रवृत्ति कम होने की बात बतायी गई है. हालांकि, वाया नदी के जलस्तर में मामूली गिरावट दर्ज की गई. अभी भी दर्जनों गांव बाढ़ की पानी घिरे हुए हैं. जिससे बाढ़ पीड़ितों का दर्द कम नहीं हो रहा है. कई सड़कों पर बाढ़ का पानी जमा होने से लोगों को प्रखंड मुख्यालय सहित सुदूरवर्ती स्थानों तक पहुंचने के परेशानियों से गुजरना पड़ता है. बाढ़ पीड़ितों के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से राहत कार्य शुरू किया गया है.

 

एसडीएम विकास पांडेय ने बताया कि मोहिउद्दीननगर प्रखंड में 85 स्थानों पर बाढ़ पीड़ितों के लिए सरकार की ओर से सामुदायिक किचन का संचालन किया जा रहा है. वहीं, बाढ़ से विस्थापित पशुपालकों के बीच चिन्हित जगहों पर भोजन की व्यवस्था सामुदायिक किचन के माध्यम से की गई है. साथ ही पशुपालकों के बीच पॉलीथिन शीट व सूखा चारे के का वितरण नोडल पदाधिकारियों की निगरानी की जा रही है. पशुपालकों के लिए पशु चिकित्सा कैंप संचालन का निर्देश पशु चिकित्सा पदाधिकारियों को दिया गया है.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!