Friday, September 20, 2024
Begusarai

बिहार के इस लड़के ने डायन प्रथा पर बनाई फिल्म ‘बिसाही’, बिहार सरकार ने किया था पुरस्कृत

बेगूसराय के रहने वाले अभिनव ठाकुर अपनी नई फिल्म ‘बिसाही’ लेकर आ रहे हैं. बता दें कि अभिनव बिहार के प्रसिद्ध लौंडा नाच पर आधारित फिल्म ‘लिपिस्टिक ब्वॉय’ से चर्चा में आए थे. इस फिल्म में बॉलीवुड के चर्चित अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज दी थी. इनकी अपकमिंग फिल्म ‘बिसाही’ बिहार की डायन प्रथा पर आधारित है. बिहार में डायन कहकर महिलाओं को प्रताड़ित करने या उन्हें मार डालने की खबरें अक्सर आती रहती हैं. इसी मुद्दा को लेकर इन्होंने फिल्म बनाई है. इस साल के अंत तक आएगी यह फिल्म.

 

 

बता दें कि अभिनव और भी फिल्मों पर काम कर रहे हैं. इसमें से एक पटना के चर्चित हत्याकांड बॉबी कांड पर आधारित फिल्म है. इस फिल्म से जुड़े रिसर्च का काम पूरा हो गया है और स्क्रिप्टिंग का काम चल रहा है. इनकी एक और फिल्म ‘लीगल बाबा’ भी बनकर तैयार है. अभिनव अपनी फिल्मों के जरिए बिहार का मान सम्मान बढ़ाते रहते हैं.

 

डायन प्रथा पर आधारित है फिल्म ‘बिसाही’

‘बिसाही’ फिल्म के बारे में अभिनव का कहना है कि तीन वर्षों तक इस फिल्म के लिए उन्होंने रिसर्च का काम किया. उन्होंने बताया कि डायन प्रथा की शुरुआत महाराष्ट्र के लातूर से हुई थी पर वहां के राजा ने इस प्रथा को खत्म कर दिया था. यह प्रथा तेजी से असम, नागालैंड, झारखंड और बिहार तक पहुंच गई. इस प्रथा को आदिवासियों में ज्यादा देखा जाता है. गुजरात के कोठी गांव में डायन प्रथा का काफी प्रचलन था. बता दें कि बिसाही की शूटिंग गुजरात, मुंबई और राजस्थान में की गई है. इस फिल्म का अवधि 1 घंटा 45 मिनट है.

 

 

कहां के रहने वाले हैं डायरेक्टर अभिनव ठाकुर?

बता दें कि अभिनव ठाकुर बिहार के बेगूसराय के बखरी बाजार के रहने वाले हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा बेगूसराय से हीं संपन्न हुई और उसके बाद उन्होंने मुंबई से पढ़ाई की. जब अभिनव की उम्र 19 साल थी तब उनकी मां का निधन हो गया. उसके बाद उनके नाना-नानी और मामा उन्हें अपने साथ मुंबई लेकर चले गए. फिर अभिनव ने एमबीए में एडमिशन लिया पर एक साल के बाद पढ़ाई छोड़ दी और फिल्म की पढ़ाई की. वे अनुराग कश्यप और इम्तियाज अली से काफी प्रभावित रहे. नरेन्द्र पटेल के प्रोडक्सन हाउस पीसविंग प्रोडक्शन प्रा.लि. से जुड़े और फिल्में बनाना शुरू कर दिए.

 

लिपिस्टिक ब्वॉय के लिए बिहार सरकार ने किया था पुरस्कृत

अभिनव की फिल्मी करियर की शुरुआत 2014 से हुई. उनकी पहली फिल्म एक म्यूजिक वीडियो थी जो 2014 में आई थी. उनकी पहली फीचर फिल्म 2019 में सुहागरात इंपॉसिबल आई. उनकी भिखारी ठाकुर के लौंडा नाच पर आधारित फिल्म लिपिस्टिक ब्वॉय काफी चर्चा में रही. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज दी थी. जिसके लिए बिहार सरकार ने 2023 में पुरस्कृत भी किया था.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!