Thursday, September 19, 2024
Patna

बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र शास्त्री 26 को आएंगे गया:पितृपक्ष में अपने भक्तों के पूर्वजों का कराएंगे पिंडदान

पटना.पितृपक्ष के दौरान बागेश्वर धाम सरकार धीरेन्द्र शास्त्री 26 सितंबर को गयाजी धाम पहुंचेंगे। वे यहां अपने भक्तों के पूर्वजों का पिंडदान कराएंगे। साथ ही उन्हें भागवत कथा भी सुनाएंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। वे बोधगया के सम्बोधि रिसोर्ट में ठहरेंगे और वहीं विधि-विधान से भक्तों के पूर्वजों का पिंडदान कराया जाएगा। साथ ही उसी रिसोर्ट परिसर में वे भागवत कथा भी सुनाएंगे।

 

इस बात की पुष्टि डीएम डॉ. त्यागराजन ने की है। डीएम ने कहा कि पंडित धीरेन्द्र शास्त्री के गया आने की औपचारिक सूचना मिली है। इसके अलावा शेष जानकारी उनके पंडा को ही है।

 

इधर, बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री के तीर्थ पुरोहित गजाधर लाल कटरियार धेड़ी ने बताया कि पंडित धीरेंद्र शास्त्री और उनके भक्त बड़ी संख्या में गया जी धाम में पिंडदान के लिए पधार रहे हैं। वे हमसे गुरु आज्ञा लेकर भक्तों का पिंडदान कराएंगे।

 

विभिन्न प्रमुख स्थानों पर पिंडदान किया जाएगा

 

गजाधर लाल कटरियार धेड़ी ने बताया कि पंडित धीरेन्द्र शास्त्री के भक्तों के पूर्वजों का अर्पण, तर्पण, पूजा-पाठ, पिंडदान की क्रिया को देव घाट स्थित ओडिशा भवन परिसर में एक साथ कराया जाएगा। इसके बाद वे भगवान श्री हरि विष्णुचरण का दर्शन मंदिर के गर्भ गृह में करेंगे और वहां पिंड अर्पित करेंगे। इसके बाद उनके द्वारा विभिन्न प्रमुख स्थानों पर पिंडदान किया जाएगा। यह सब पूरा करने के बाद वे बोध गया रिसोर्ट चले जाएंगे।

 

 

भक्तों ने कथा के लिए कराई बुकिंग

 

गजाधर लाल कटरियार धेड़ी ने यह भी बताया कि पिंडदान और भागवत कथा के लिए पूर्व से पंडित धीरेंद्र शास्त्री के भक्तों ने अपनी-अपनी बुकिंग करा रखी है। पिंडदान के निमित आने वाले तीर्थ यात्री दान करते हैं, वह भी स्वेच्छा से। इसकी कोई सीमा नहीं होती।

 

अभी यह तय नहीं पंडित धीरेंद्र शास्त्री विष्णुपद मंदिर कब आएंगे: डीएम

 

वहीं, डीएम त्यागराजन ने बताया कि पंडित धीरेंद्र शास्त्री अपने भक्तों के साथ आ रहे हैं। वे किस दिन विष्णुपद मंदिर में दर्शन करेंगे, इसकी सूचना उनकी ओर से अब तक विधिवत रूप से नहीं दी गई है।

 

पंडित धीरेंद्र शास्त्री को देखने के लिए सम्बोधि रिसोर्ट पहुंचे थे लोग

 

बीते वर्ष भी पितृपक्ष मेला के अवसर पर पंडित धीरेंद्र शास्त्री और उनके भक्त गया जी धाम में आए थे और पिंडदान की प्रक्रिया को पूरी की थी। बीते वर्ष भी उन्होंने दरबार नहीं लगाया था। हालांकि बड़ी संख्या में लोग उन्हें देखने के लिए सम्बोधि रिसोर्ट पहुंचे थे। पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने होटल परिसर के अंदर से ही भक्तों से मिले थे। उनके साथ सांसद मनोज तिवारी भी थे। उस वक्त पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कहा था कि वे तीन महीने बाद गया जी धाम आएंगे और दरबार लगाएंगे। लेकिन ऐसा अब तक नहीं हुआ है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!