Friday, September 20, 2024
Samastipur

“पशु के इलाज के लिए डॉक्टर के साथ अब घर पर आएगी एंबुलेंस

समस्तीपुर।शिवाजीनगर.सरकार की सात निश्चय योजना की तहत पशुधन की देखभाल व स्वास्थ्य सुविधा के लिए मुख्यमंत्री एंबुलेटरी वैन योजना शुरू की गई है। इसके तहत पशुपालकों के दरवाजे पर ही गाय, भैंस, बकरी भेड़ सहित अन्य पशुओं के इलाज की सुविधा दी जाएगी। पशु और मत्स्य संसाधन विभाग की ओर से इसकी निगरानी की जाएगी। इस क्रम में अभी तक जिले को पांच एंबुलेटरी वैन दिया गया है। इसे शिवाजीनगर प्रखंड में भी मिलेगा।

 

एंबुलेंस में चिकित्सा ड्राइवर और पशु अटेंडेंट मौजूद किए गए हैं। इसके लिए विभाग ने हेल्पलाइन सेंटर भी जारी किया है। 1962 डायल करने पर पशुपालक के लोकेशन के आधार पर एंबुलेंस से सुविधा उनके दरवाजे पर पहुंच कर दी जाएगी। इसमें तैनात चिकित्सक सहित अन्य कर्मी पशु का इलाज करेंगे। एंबुलेंस सुविधा के लिए विभागीय कॉल सेंटर का सर्वर लगाया जा रहा है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जानकारी के अनुसार जोन के हिसाब से विभागीय मुख्यालय में कॉल सेंटर लगाया जाएगा।

 

जिले के किसी भी कोने से पशुपालक कॉल करके पशुओं के इलाज की सुविधा घर बैठे ले सकते हैं। कॉल सेंटर के माध्यम से प्रखंड में एंबुलेंस वैन पशुपालक के दरवाजे पर पहुंच जाएगी । जानकारी के अनुसार पशुओं के इलाज के लिए प्रखंड में एक पशु एंबुलेटरी वैन की व्यवस्था रहेगी। यह मोबाइल वैन पशु चिकित्सा क्लिनिक के रूप में काम करेगी। क्योंकि, एंबुलेटरी वैन में एक पशु चिकित्सक, एक चालक कम अटेंडेंट और एक पैरावेट रहेगे। विभागीय स्तर पर पशु चिकित्सक, पैरावेट चालक की बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

 

पशुओं के विभिन्न रोगों के बचाव के लिए टीकाकरण योजना क्रियान्वयन में भी मदद मिलेगी। समय पर टीकाकरण कार्य पूरा करने में इससे काफी मदद मिलेगी। एंबुलेटरी वैन पशुओं का टीकाकरण सुरक्षित तरीके से पहुंचने में सहयोग होगी। पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एंबुलेटरी वैन की शुरू हो जाने से पशुओं को विभिन्न रोगों में बचाने में सुविधा होगी। ग्रामीण स्तर पर अमूमन देखने को मिलता है कि अनुभवी विशेषज्ञ के अभाव में पशु गंभीर बीमारी के शिकार हो जाते हैं। उस कारण उसकी मृत्यु हो जाती है।ऐसे में पशु एंबुलेंस की सुविधा बहाल करने के लिए पशु टीकाकरण के साथ-साथ पशुओं को उचित स्वास्थ्य लाभ भी उपलब्ध हो जाएगा। इससे एंबुलेंस के माध्यम से समान पैथोलॉजी की व्यवस्था रहेगी। कृत्रिम गर्भाधान की भी सुविधा मिलेगी : एंबुलेटरी वैन में माइक्रोस्कोप सहित पशुओं के इलाज के लिए जरूरी उपकरण भी रहेगा। पशुओं के इलाज के लिए सामान्य पैथोलॉजी की सुविधा रहेगी। कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा भी होगी।

 

^एंबुलेटरी बैन की सुविधा बहाल होने से पशुओं के इलाज के लिए पशुपालकों को भटकने की जरूरत नहीं है। घर बैठे पशुओं का इलाज होगा। जिले में पांच एंबुलेटरी वैन आवंटित की गयी है। शिवाजीनगर को एक सप्ताह के अंदर एंबुलेटरी वैन आवंटित की जाएगी। – डॉ विनोद कुमार प्रखंड पशुपालक पदाधिकारी, शिवाजीनगर

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!