Friday, September 20, 2024
Patna

प्रीमियम सुविधाओं के साथ चलेगी वंदे भारत एक्स:हावड़ा जाने में ढाई घंटे बचत,किराया महंगा

पटना :भागलपुर.15 सितंबर को भागलपुर से हावड़ा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन होगा, जिसके बाद भागलपुर रेल के नक्शे में सेमी हाईस्पीड नेटवर्क में शामिल हो जाएगा। ट्रेन का परिचालन शुरू करने की तैयारियों के बीच लोगों में इस बात को जानने की उत्सुकता है कि आखिर इस ट्रेन से यात्रा कितनी सुलभ होगी।

 

 

फिलहाल इसको लेकर आधिकारिक जानकारी रेलवे ने साझा नहीं की है, लेकिन इसकी जल्द ही घोषणा हो सकती है। सांसद के जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ट्रेन 6.20 घंटे में भागलपुर से हावड़ा और वापसी में 6 घंटे में भागलपुर पहुंचेगी। दूसरी ट्रेनों के मुकाबले औसत ढाई घंटे समय की बचत होगी। अन्य ट्रेनों के मुकाबले प्रीमियम सुविधाएं होंगी।

 

इसका किराया यात्रा और दी जाने वाली सर्विस के आधार पर होगा। ये निर्णय रेलवे रेट्स ट्रिब्युनल ही तय करेगा। रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक चेयरकार में 900-1050 व एग्जीक्यूटिव क्लास में 1800 तक का किराया होने की संभावना है। वंदे भारत में यात्रियों को हाइजेनिक नाश्ता और खाना, रेल नीर की बोतल के साथ पढ़ने के लिए अखबार मिलेंगे। यात्रियों को सर्विस देने के लिए आईआरसीटीसी के क्रू मेंबर भी रहेंगे।

 

हावड़ा की तरफ से प्रस्थान

 

हावड़ा 7:45 सुबह

बोलपुर शांतिनिकेतन 9:29

रामपुरहाट 10:25

दुमका 11:25

नोनिहाट 11:49

हंसडीहा 12.07

भागलपुर 2:05 में पहुंचेगी

भागलपुर की तरफ से प्रस्थान

 

भागलपुर 3:20 (दोपहर)

हंसडीहा 4:40

नोनिहाट 4:57

दुमका 5:18

रामपुरहाट 6:13

बोलपुर शांति निकेतन 6:51

हावड़ा 9:20 रात में पहुंचेगी

दूसरे ट्रेनों से कितने समय लग रहे

 

कविगुरु एक्सप्रेस 8.30 घंटे

जमालपुर-हावड़ा एक्स. में 7 घंटे 49 मिनट

गया-हावड़ा एक्स. 9 घंटे 20 मिनट

भास्कर Explainer – ह्रदय नारायण सिंह, स्टेशन डायरेक्टर, भागलपुर

 

वंदे भारत का संभावित किराया कितना हो सकता है?

– रेलवे रेट्स ट्रिब्युनल के पत्र आने के बाद कुछ कहा जा सकता है।

 

किराया कैसे तय होगा?

– प्रीमियम ट्रेन में दी जाने वाली सर्विस के हिसाब से तय होगा।

 

सुविधा क्या-क्या मिलेगी?

– रेलवे सुरक्षा और आरामदायक सफर के साथ कम समय में पहुंचाएगी। नाश्ता व पढ़ने के लिए अखबार मिलेगा।

 

सप्ताह में कितने दिन चलेगी?

– वंदे भारत सप्ताह में छह दिन चलेगी?

 

उद्घाटन को लेकर जवाबदेही तय… मंच, बैठने की व्यवस्था सीनियर डीईएन देखेंगे

 

वंदे भारत के उद्घाटन को लेकर मंच, बैठने की व्यवस्था सीनियर डीईएन देखेंगे। कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की व्यवस्था सीनियर डीएसटीई। स्कूली बच्चों के लाने व छोड़ने, नाश्ते-पानी की व्यवस्था सीनियर डीसीएम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बच्चों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र देने की व्यवस्था सीनियर डीपीओ, मेडिकल अरेंजमेंट सीएमएस को दी गयी है।

 

भागलपुर में डीआरएम मनीष कुमार गुप्ता, बाराहाट में स्टेशन डायरेक्टर, अरेंजमेंट में सीपीएम गतिशक्ति, हंसडीहा में सीनियर डीएफएम व नोनिहाट में डीईईटीआरडी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 15 सितंबर को उद्घाटन कार्यक्रम भागलपुर स्टेशन में सुबह 10 बजे से शुरू होगा, जो 11:20 तक चलेगा।

 

ये प्रधानमंत्री कार्यालय से समय मिलने के बाद तय होगा। पीएम मोदी कितने बजे हरी झंडी दिखाएंगे, सोशल इंफ्लुएंसर और लोक कलाकारों के आने की सूचना बाद में तय होगी। भागलपुर के अलावा भी दूसरे स्टेशनों पर कम से कम 30 मिनट कार्यक्रम होंगे। बाहरी मीडिया भी कवरेज पर आएगी। पीएम का उद्बोधन लाइव रहेगा।

Pragati
error: Content is protected !!