Sunday, September 22, 2024
Patna

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच

पटना।बेतिया, जिले के बगहा 02, हरनाटांड, मधुबनी, सिकटा, मैनाटांड, नौतन, ठाकरहाँ, पिपरासी समेत कई अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को गर्भवती व अन्य महिलाएँ स्वास्थ्य जाँच कराने को उमड़ पड़ी। बगहा 02 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी महिलाओं की काफ़ी भीड़ देखी गईं है। यहाँ 150 से ज्यादा गर्भवती महिलाओं की एएनसी जाँच की गयी। इस दौरान डॉ सरिता कुमारी, डॉ राजेंद्र, डॉ रविंद्र कुमार, एएनएम संगीता कुमारी, रंजू, निर्मला द्वारा गर्भवती महिलाओं की जाँच के दौरान उनका वजन, बीपी, एचआईवी, ब्लड शुगर, एफएचएस, बच्चे के दिल की धड़कन व अन्य शारीरिक जाँच की गयी। उन्हें आयरन, कैल्शियम व अन्य दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के साथ ही धात्री महिलाओं की भी जाँच की गई। ये विशेष जाँच महीने में 09 एवं 21 तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाता है। इस दौरान उन्हें सुरक्षित गर्भवस्था हेतु आवश्यक बातें बताई जाती है। संतुलित भोजन, साफ-सफाई के साथ अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखने के बारे में जागरूक किया जाता है।

 

-“आशा गीता” की मेहनत लाई रंग

बीसीएम अनिल कुमार ने बताया कि आशा गीता देवी द्वारा घर-घर जाकर महिलाओं को स्वास्थ्य जाँच हेतु लगातार जागरूक किया जाता है। बीच-बीच में फॉलोअप भी किया जाता है। इसके कारण आशा गीता देवी के मेहनत से स्वास्थ्य केंद्र पर भीड़ देखी जा रही है। उधर गीता ने बताया कि ज़ब सरकारी अस्पताल में जाँच, इलाज, दवा मुफ्त में मिल रहा है तो प्राइवेट संस्थान में क्यों जाना है। उन्होंने पास के सुनीता, पार्वती व अन्य महिलाओं का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया। गीता गर्भवती महिलाओं को हमेशा शारीरिक व मानसिक विकास के लिए फल, हरी सब्जियाँ, सलाद व दूध, दूध से बने सामग्रियों का सेवन करने की सीख देती हैं।

 

– अनचाहे गर्भ से बचने के संसाधन भी है उपलब्ध

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में जनसंख्या पर रोक लगाने के लिए व अनचाहे गर्भ ठहरने से रोक के लिए सरकारी संस्थानों पर परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों यथा, कन्डोम, माला डी, अंतरा, कॉपर टी, एवं नसबंदी, जैसे स्थायी व अस्थायी साधन उपलब्ध हैं।

 

गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें ख्याल

•संतुलित आहार लें।

•डाइट में विटामिन शामिल करें ।

•तेल, घी मसालेदार खाने से परहेज़ करें ।

•बुखार होने पर घबराएं नहीं

•पैरासिटामोल, विटामिन सी, फोलिक एसिड, जिंक और बी कांप्लेक्स दवा जरूर रखें ।

•हर दिन हल्का व्यायाम जरूर करें

•तनाव न लें।

Pragati
error: Content is protected !!