Thursday, September 19, 2024
Patna

बिना राशन कार्ड के भी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं का बनेगा आयुष्मान कार्ड

पटना.मोतिहारी, 07 सितंबर

समहरणालय कक्ष में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के अधिकारियों व आयुष्मान भारत के जिला प्रतिनिधि की बैठक आयोजित की गईं जिसमें डीएम ने आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने का निर्देश देते हुए जिले में चल रहें कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान आयुष्मान भारत के डीपीसी जयंत कुमार ने बताया की पहले जिले के आम राशन कार्ड धारियों को प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभुक बनाया जाता था। परन्तु बिहार सरकार के नए फरमान के अनुसार एक खुशखबरी मिली है की राज्य समेत जिले भर के वैसी आशा व आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका जिनका आयुष्मान कार्ड अब तक नहीं बन पाया है, अपना खुद का आयुष्मान कार्ड खुद अपने ही स्मार्ट फ़ोन पर एप्प के माध्यम से बना सकती है, एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ (5 लाख रूपये तक के मुफ्त उपचार) ले सकती है। वहीं जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में दोपहर 2 बजे से योग्य व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है ये बातें जिले के आयुष्मान भारत के डीपीसी जयंत कुमार ने बताई है। उन्होंने कहा की इस योजना के अन्तर्गत जिले के 20 सरकारी एवं 09 प्राइवेट संस्थानों में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। डीपीसी जयंत कुमार ने बताया की योजना का लाभ देश के किसी भी सूचीबद्ध सरकारी एवं निजी अस्पतालों में लिया जा सकता हैं। देशभर में 28000 से ज्यादा सरकरी एवं निजी अस्पताल योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं। यह योजना सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती और उपचारw के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का कवर प्रदान करता हैं। लाभार्थी को अस्पताल में कैशलेश स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाती हैं। इसके अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने से होने से 3 दिन पूर्व और और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद तक का इलाज एवं दवाओं का खर्च शामिल है। वहीं सेवाओं में उपचार, दवाई, जांच, भोजन, ओटी, आईसीयू शामिल है।

28 प्रतिशत लोगों ने अब तक बनवाया है आयुष्मान कार्ड:

जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने बताया की आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लोगों को समाचार पत्रों, शोशल मिडिया, टेलीविजन के द्वारा प्रचार प्रसार कर जागरूक किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग इस कार्ड को बनवाकर इस योजना का लाभ ले सकें। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 14455 या 104 पर कॉल करें।w वहीं डीपीसी जयंत कुमार ने बताया की पूर्वी चम्पारण जिले में 09 लाख 15 हजार परिवार है जिनमें 06 लाख परिवार के 12 लाख 80 हजार 959 कुल 28.33 प्रतिशत लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवा लिया है।

आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) खुद से बनाने का लिंक –
https://beneficiary.nha.gov.in
मोबाइल APP का लिंक-
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.beneficiaryapp&pcampaignid=web_share

आयुष्मान लाभार्थी अब अपना आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) खुद से बना सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी वसुधा केंद्र (साइबर कैफे), या अपने पंचायत के कार्यापालक सहायक के द्वारा भी बनवा सकते हैं।

कार्ड बनाने हेतु वीडियो का लिंक

कृप्या इसे अधिक से अधिक शेयर करें।

मौके पर डीडीसी समीर सौरभ, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, अनुश्रवण पदाधिकारी अमानुल्लाह अमन, महामारी पदा डॉ राहुल राज व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थें।

Pragati
error: Content is protected !!