Sunday, September 22, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में फर्जी तरीके से बहाल हुई शिक्षिका फरार,FIR दर्ज कर सख्त कार्रवाई करेगा विभाग

समस्तीपुर.एक ही रौल और आईडी नंबर पर दो दो शिक्षिकाओं की फर्जी तरीके से हुई बहाली का मामला उजागर हुआ है। मामला के प्रकाश में आते ही फर्जी तरीके से बहाल हुई शिक्षिका फरार हो ग‌ई बताई जाती है। इधर इसकी सघन जांच तो शुरू हो गई है। सवाल यह है कि जब सभी का थंब इंप्रेशन लिया गया और बायोमैट्रिक उपस्थिति बनाई गई तो नौ महीने पूर्व तक इसका पता क्यों नहीं चला। सूत्रों का कहना है कि इस खेल में विभागीय अधिकारियों और कर्मियों की मिलीभगत थी, इसीलिए मामले को दबा दिया गया।

 

बताया यह भी जाता है कि इसमें एक ही नहीं दर्जनों शिक्षक फर्जी तरीके से बहाल होकर वेतन उठा रहे हैं। इधर फर्जी शिक्षिका रंजना फरार बताई गई है। विभाग उसपर एफआईआर दर्ज कर वेतन की वसूली करने की तैयारी कर रहा है। बताया जाता है कि जिले के विभूतिपुर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय कापन की अध्यापक मीरा कुमारी और प्राथमिक विद्यालय धोबी टोल की रंजना कुमारी रौल नंबर 601110 और आईडी नंबर बीपीएसएएम 22319857678 ह जो सही हैै। डीईओ के हस्ताक्षर से मीरा कुमारी को विद्यालय पदस्थापन पत्र 15 नवंबर 2023 को जारी किया गया था।

 

असली रौल नंबर वाली शिक्षिका मीरा कुमारी ने मध्य विद्यालय कापन विभूतिपुर में टीआरई-1 में अपना योगदान दिया था। वहीं यही रौल नंबर व आईडी नंबर से रंजना को 16 नवंबर 2023 को जारी दिखाया गया है। फर्जी उम्मीदवार रंजना कुमारी को प्रा. विद्यालय धोबीटोल में योगदान करवा दिया गया। विभूतिपुर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय कापन की अध्यापक मीरा कुमारी का नाम बीपीएससी शिक्षक परीक्षा के सफल अभ्यर्थी की सूची में तो है। परंतु रंजना कुमारी का नाम इस सूची में है ही नहीं।

 

योगदान के समय शिक्षिका रंजना कुमारी द्वारा सभी कागजात नहीं देने पर बीईओ के कहने पर योगदान कराया गया। 20 मार्च तक कागजात नहीं देने और इसी बीच प्राण नंबर आने पर उनका नाम नहीं देखने पर जवाब तलब करने पर वह गायब हो गई। – गायत्री कुमारी, प्रभारी प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय, धोबिया टोल, बोरिया, विभूतिपुर।

Pragati
error: Content is protected !!