Monday, September 23, 2024
Patna

बिहार के इस स्कूल में 7वीं के बच्चे की मौत के बाद तोड़फोड़, मां ने कहा- पिटाई से गई जान

पटना.वैशाली में मंगलवार को स्कूल गए 7वीं क्लास के छात्र की संदिग्ध मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि वो क्लास में बेहोश होकर गिर गया था। इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

 

 

घटना बिदुपुर थाना क्षेत्र के शीतलपुर कमालपुर गांव स्थित राजकीय मध्य विद्यालय की है। स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि बच्चा पहले से बीमार था। वहीं, बच्चे की मां ने बताया कि बच्चे की मौत पिटाई से हुई है।

 

इधर, घटना की सूचना छात्र-छात्राओं के परिजनों को मिली। इसके बाद पीड़ित परिवार और ग्रामीण स्कूल पहुंचे और जमकर तोड़फोड़ की। सूचना पाकर पुलिस टीम भी मौके पर पहुंची, जिसके बाद मामला शांत कराया गया।मृतक छात्र बिदूपुर थाना क्षेत्र के नवानगर गांव निवासी राजू पटेल का बेटा सन्नी कुमार (12) है। ये तीन भाइयों में सबसे बड़ा था। इसके पिता मजदूरी करते हैं।

 

 

घटना की सूचना पर बच्चों के परिजन स्कूल पहुंचे।

बताया जा रहा है कि स्कूल के शिक्षक बच्चे को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। जानकारी के अनुसार शिक्षक ने सन्नी के साथ पढ़ने वाले दूसरे बच्चों के जरिए ई-रिक्शा से उसके शव को घर भेज दिया। इसके बाद अस्पताल से लौट आए।

 

जैसे ही छात्र का शव उसके घर पहुंचा, परिजन रोने लगे। इसके बाद घर पर सैकड़ों लोग जुट गए। सभी ई-रिक्शा से छात्र के शव को लेकर स्कूल पहुंचे। हाजीपुर मार्ग को स्कूल गेट के सामने जाम कर दिया। शिक्षक अपनी जान बचाकर स्कूल में छिपे रहे। उग्र भीड़ स्कूल के मेन गेट को तोड़कर अंदर घुस आई। स्कूल के बेंच डेस्क, कुर्सी, पंखा, बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया।बताया जाता है कि बच्चे के बेहोश होने के बाद उसके साथियों ने हंगामा किया था। तब टीचर उसे हॉस्पिटल लेकर गए। लेकिन, तब-तक बच्चे की मौत हो चुकी थी। मृतक के परिजन और ग्रामीणों ने स्कूल में तोड़फोड़ की है। साथ ही सड़क जाम भी कर दिया।

 

उग्र भीड़ को कंट्रोल करने के लिए स्थानीय प्रशासन को जिले से अतिरिक्त बल मंगाना पड़ा। मौके पर बीडीओ कुमार मनीष भारद्वाज, थानाध्यक्ष अरुण कुमार, पुलिस अधिकारी ने लोगों को समझाया। इसका असर उग्र ग्रामीणों पर नहीं पड़ रहा था। मौके पर मौजूद महिलाएं को कंट्रोल करना पुलिस के लिए चुनौती साबित हो रहा था।

 

तीन घंटे बाद आवाजाही शुरू

 

तीन घंटे बाद अतिरिक्त बल पहुंची और सख्ती दिखाया गया। तब लोग सड़क से हटे। परिजन के बयान पर थाने में शिकायत दर्ज हुई। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल, सड़क पर आवाजाही शुरू हो चुकी है।मृतक की मां ने कहा कि ‘बच्चे के साथ मारपीट की गई है। वह बेहोश हुआ और उसकी मौत हो गई।’ उनका आरोप है कि स्कूल के कई शिक्षक छात्रों के साथ बेरहमी से पेश आते है। यहां छात्रों को बुरी तरह पीटा जाता है।

 

वहीं, शिक्षक का कहना है कि बीते सप्ताह से छात्र की तबीयत खराब थी। उसे ठीक होने तक स्कूल आने से रोका गया था। मंगलवार को उसकी मौत तबीयत खराब होने की वजह से ही हुई है।इधर, बच्चे के साथ पढ़ने वाले छात्रों ने बताया कि ‘वो पिछले कई दिनों से लगातार बीमार चल रहा था। स्कूल में उसे पेट दर्द की शिकायत हुई थी। बीमार होने की वजह से वो घर से खाना खाकर नहीं आया था।’इस मामले में ग्रामीणों का कहना है कि करंट लगने से उसकी मौत हुई है। छात्र मोहम्मद मासूम ने बताया कि ‘वह घर से खाना खाकर नहीं आया था। उसे भूख बर्दाश्त नहीं हो रहा था। होम वर्क दिखाने गया तो बेहोश होकर गिर गया।’

Pragati
error: Content is protected !!