Monday, September 23, 2024
Patna

बिहार में डकैतों ने मचाया उत्पात, रिटायर्ड कर्मचारी के परिजनों को घायल कर लूटे 10 लाख

 

पटना.Bihar News: गया के मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत कमालपुर के सुमन बिहार कॉलोनी (नियर मानपुर रेलवे स्टेशन) में रहने वाले रिटायर्ड कर्मचारी 65 वर्षीय मधेश्वर सिंह के घर में शनिवार की देर रात हथियार से लैस डकैतों ने जमकर तांडव मचाया और परिवार वालों पर जानलेवा हमला करते हुए लगभग 10 लाख रुपये की कीमती संपत्ति (नकदी समेत जेवरात) लूट कर फरार हो गए.

 

 

जांच करने पहुंची डॉग स्क्वाड के साथ एफएसएल टीम

घटना की जानकारी पाते ही डीएसपी सुनील कुमार पांडेय, थानाध्यक्ष रघुनाथ प्रसाद, एसआइ शशि भूषण समेत काफी संख्या में पुलिस बल पहुंचा और मामले की तहकीकात में जुट गयी. इस दौरान डॉग स्क्वाड के साथ एफएसएल टीम को बुलाया गया और घर के अंदर और बाहर से खून नमूने के साथ फिंगर प्रिंट उठाया है. पुलिस मामले को गंभीरता से लेते हुए वैज्ञानिक अनुसंधान करने में जुटी है. घर से लगभग एक लाख 35 हजार रुपये नकद व सात से आठ लाख रुपये मूल्य के जेवरात लुटेरा लेकर फरार हो गया है.

 

घरवालों पर किया जानलेवा हमला

इस घटना में घर के अंदर रहने वाले लोगों पर जानलेवा हमला कर दिया और लुटेरे सभी परिवार को कमरे में बंधक बना लिया. इसके बाद अलग अलग कमरे में रखे अलमारी व सूटकेस, बक्सा को तोड़कर कीमती सामान खोजने लगे. घर के मालिक ने मधेश्वर सिंह ने बताया कि लगभग 10 से 12 की संख्या में रहे लुटेरे घर के पीछे हिस्से से छत पर आ गये. यह वारदात आधी रात 12 बजे के आसपास पास हुई.

 

मधेश्वरी सिंह ने बताया कि गर्मी के कारण परिवार की कुछ महिला सदस्य छत पर मच्छरदानी लगा कर सो रही थी. इधर, डकैत घर में आया तो नाती ने विरोध किया, अपराधियों ने सबसे पहले मेरे नाती 20 वर्षीय राजा बाबू पर जानलेवा हमला का जख्मी कर दिया. जब बेटी 46 वर्षीय कुमारी कुमकुम ने हो हल्ला मचाना शुरू किया तो उसके साथ कुछ लोग मारपीट किया और मेरे कंधे पर लाठी डंडा से हमला बोला और जख्मी कर दिया सभी का अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. डकैत संख्या बल में में अधिक रहने के कारण सभी छह लोगों को कमरे में बंधक बनाकर लूट करने लगा.

 

रिटायर्ड कर्मचारी मधेश्वरी सिंह ने बताया कि वह उच्च विद्यालय में प्रधान लिपिक पद से 2018 में रिटायर्ड हुए. उसके बाद मानपुर रेलवे स्टेशन समीप का कमालपुर के सुमन बिहार कॉलोनी में जमीन खरीद किया और 2020 से घर में बेटा पोता के साथ रह रहे थे.

 

डकैत ने अकेले घर को बनाया निशाना

जिस जगह पर घटना हुई है वह जगह पर अभी अधिक घनी आबादी नहीं हैं. पीड़ित परिवार के घर पास चारों तरफ अभी परती भूमि है. मकान मालिक अगर हल्ला मचाया होता तो लोग चाह कर भी मदद को नहीं आ पाते. इस बिंदु पर हथियार बंद डकैत रेकी कर चुका होगा. घटना के बाद कुछ सूटकेस, बक्सा को लेकर घर से पूरब दिशा में चले गये. उसके बाद उसके अंदर रहने वाले कीमती सामान लेकर अन्य सामन छोड़ दिया, जो सुबह में बरामद किया गया है.

 

हाफ पैंट, फुलपेंट के साथ मुंह पर गमछा लपेटे थे डकैत

इधर घर के मालिक ने पुलिस को बताया कि सभी का उम्र लगभग 18 से 30 के आस पास था. कोई हाफ पैंट तो कोई फूल पेट के साथ शर्ट टी-शर्ट पहने हुआ था और मुंह पर गमछा या कपड़ा बांध रखा था. बोलचाल से सभी मगही भाषा का इस्तेमाल किये. कुछ लोग को पहचान करने की कोशिश की जा रही है.

 

घटना के शाम आया था नाती बेटी

इधर मकान मालिक रिटायर्ड कर्मचारी ने बताया कि शनिवार शाम को ट्रेन में मेरी बेटी व नाती आये थे और मानपुर रेलवे स्टेशन पर उतरे थे. जख्मी बेटी कुमारी कुमकुम का ससुराल नवादा जिला के वारसलीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत कुट्टी गांव में है. उसका मानना है कि डकैत का तार नवादा जिले से जुड़ा है. फिलहाल पुलिस सभी बिंदुओं पर सघन जांच कर रही है.

 

नवादा जिले के चार लोग हुए नामजद : थानाध्यक्ष

मुफस्सिल थानाध्यक्ष रघुनाथ प्रसाद ने बताया कि मानपुर रेलवे स्टेशन समीप एक रिटायर्ड कर्मचारी के घर में अहले सुबह लूट की जानकारी मिली. वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए एफएसएल टीम को बुलाया गया. इसके साथ ही डॉग स्क्वाड को बुलाकर जांच शुरू कर दी गयी है. रिटायर्ड कर्मचारी बयान पर नवादा जिले के वारसलीगंज थाने के कुटरी गांव के रहने वाले चार लोगों के विरुद्ध नामजद समेत अन्य कई को अज्ञात लुटेरों पर शिकायत दर्ज की गयी है.उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टा मामला कुछ संदिग्ध प्रतीत हो रहा है. उन्होंने बताया कि जल्द लूट मामले का खुलासा कर दिया जायेगा. पूछताछ में रिटायर्ड कर्मचारी व उसके घर के सदस्यों की बातों में भिन्नता दिख रही है. फिलहाल पुलिस मामले की तहकीकात में जुटी है.

Pragati
error: Content is protected !!