Wednesday, September 25, 2024
Patna

24 घंटे जारी रहेगी सेवा:आईजीआईएमएसः राज्य में पहली बार कार्डियक इमरजेंसी सेवा शुरू

 

पटना.राज्य में पहली बार आईजीआईएमएस में डेडिकेटेड कार्डियक इमरजेंसी की सुविधा शनिवार से शुरू होगी। कार्डियक इमरजेंसी की सुविधा कार्डियक केयर यूनिट (सीसीयू) के पास की गई है। कार्डियक इमरजेंसी में सात बेड की व्यवस्था होगी। हार्ट के मरीज को कभी भी किसी तरह की परेशानी होने पर सीधे अब कार्डियक इमरजेंसी में आएंगे।

 

 

कार्डियक इमरजेंसी की सुविधा नहीं होने से मरीज पहले सेंट्रल इमरजेंसी में आते थे। फिर वहां कार्डियोलॉजिस्ट को बुलाना पड़ता था। इसके बाद मरीज को विभाग में भेजा जाता था। इसमें समय अधिक बर्बाद हो जाता था। अब मरीज सीधे कार्डियक इमरजेंसी में जाएंगे। महत्वपूर्ण यह है कि हॉर्ट अटैक के मरीज यदि कार्डियक इमरजेंसी में आते हैं और यदि उन्हें प्राइमरी एंजियोप्लास्टी की जरूरत होगी तो उसी वक्त प्राइमरी एंजियोप्लास्टी कर दी जाएगी। इसके लिए 24 घंटे कैथ लैब भी खुला रहेगा। जिससे जब भी जरूरत पड़े उसी वक्त मरीज की प्राइमरी एंजियोप्लास्टी करके मरीज की जान बचाई जा सके। कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नीरव कुमार के मुताबिक राज्य में किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में डेडिकेटेड कार्डियक इमरजेंसी की सुविधा नहीं है। सरकारी सेटअप में पहली बार आईजीआईएमएस इसकी सुविधा बहाल की है।

 

इसके अलावा संस्थान के गैस्ट्रो मेडिसिन विभाग में करीब 3.25 करोड़ की लागत डिजिटल रेडियोग्राफी मशीन की व्यवस्था की गई है। विभाग के हेड डॉ. वीएम दयाल के मुताबिक इससे पेट, लिवर, गॉल ब्लाडर से संबंधित बीमारियों का इलाज बगैर चीरफाड़ के किया जा सकेगा। इसके अलावा बगैर चीरा लगाए गॉल ब्लाडर से स्टोन निकालने में भी मदद मिलेगी। लीवर की बीमारी किस स्थिति या स्टेज की है, इस मशीन से पता लगाया जा सकेगा। इन सभी सुविधाओं के अलावा तीन बैंक के एटीएम का उद्घाटन शनिवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय करेंगे। इसके अलावा कैंपस में स्थित एक बैंक के ब्रांच का विस्तार किया गया है और तीन बैंकों के एक-एक एटीएम की सुविधा बहाल की गई है।

Pragati
error: Content is protected !!