Wednesday, September 25, 2024
Samastipur

समस्तीपुर जिले में आज के अलावा 25 और 26 अगस्त को हो सकती है मूसलाधार बारिश, अलर्ट जारी 

 

समस्तीपुर में हल्की बारिश के बीच जाते लोग। ऊंचास जमीन में 25 अगस्त के बाद सितम्बर अरहर की बुआई कर सकते हैं। बुआई के समय प्रति हेक्टेयर 20 किलोग्राम नेत्रजन, 45 किलोग्राम स्फुर, 20 किलोग्राम पोटाश तथा 20 किलोग्राम सल्फर का व्यवहार करें। अरहर की पूसा 9 तथा शरद प्रभेद उत्तर बिहार के लिए अनुशंसित है। बुआई के 24 घंटे पूर्व 25 ग्राम धीरम दवा से प्रति किलोग्राम बीज की दर से उपचार करे। खरीफ प्याज की रोपाई के लिए खेतों को समतल कर छोटी-छोटी उथली क्यारियों बनायें, जिसकी चौड़ाई 2 मीटर एवं लम्बाई 3 से 5 मीटर तक रख सकते हैं। प्रत्येक दो क्यारियों के बीच जल निकास के लिए नालियां जरूर बनाएं। पंक्ति से पंक्ति की दूरी 15 सेमी, पौध से पौध की दूरी 10 सेमी पर रोपाई करें।

 

 

हल्दी, अदरक, ओल और बरसाती सब्जियों में आवश्यकतानुसार निकाई-गुड़ाई करें। इन फसलों में कीट-व्याधि का निरीक्षण करते रहें। मिर्च की रोपनी करें। रोपाई पूर्व जीवाणु खाद से बिचड़ों का उपचार अवश्य करें। जो किसान फलदार पौधों का बगीचा लगाना चाहते हैं, वें अविलम्ब पौधों की रोपाई कर लें। रोपाई के पहले, प्रति गड्ढा 40 से 50 किलोग्राम सड़ी गोबर का प्रयोग करें। सिटी रिपोर्टर|समस्तीपुर मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिण मध्य और पश्चिमी भागों के एक या दो स्थानों में शुक्रवार को मेघगर्जन व वज्रपात होने की संभावना व्यक्त की है। वहीं इस दौरान पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज व अन्य कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा राज्य के दक्षिण-मध्य और पश्चिमी भागों के एक या दो स्थानों में शनिवार को मेघगर्जन व वज्रपात होने की संभावना है।

 

 

जिले में 23 से 31 अगस्त के बीच मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। इस अवधि में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है, खासकर 23, 25, 26 और 28 अगस्त को। इसके अलावा, 29 और 31 अगस्त को भी बारिश की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 31 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 29 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। बारिश के दौरान आर्द्रता अधिक रहेगी, जिससे मौसम थोड़ा उमस भरा हो सकता है। वहीं गुरुवार को समस्तीपुर शहर में कुछ हल्की बारिश हुई लेकिन उमस के कारण गर्मी रहा। वहीं गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 34.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Pragati
error: Content is protected !!