Wednesday, September 25, 2024
Patna

अवैध खनन करने वालो पर लगेगा 25 गुना ज्यादा फाइन : डिप्टी CM विजय सिन्हा ने कहा- राजस्व दोगुना करने का है लक्ष्य

पटना।बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा कि निश्चित तौर पर सरकार के राजस्व को लूटने वाले और अवैद्य संपत्ति कमाने वाले बख्से नहीं जाएंगे। देश के प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री दोनों का संकल्प भ्रष्टाचार मुक्त भारत और बिहार बनाने का है, उसको हम पूरा करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कई कदम उठाए गए हैं। आज खनन विभाग के अंदर माफिया राज चल रहा था, उसको खत्म करने का हम लोगों ने जो कदम उठाया है, उसका असर दिखाई पड़ने जा रहा है।

 

 

विजय सिन्हा ने कहा कि जो नई नियमावली आएगी उससे बचा हुआ भी माफिया राज खत्म हो जाएगा। बिहार में भूखनन और किसी भी सरकारी संस्था में कोई अवैध खनन करता है तो उसपर कार्रवाई और एक्शन होगा। वहीं सरकारी संस्था में टेंडर के माध्यम से काम देते हैं तो उन्हें ओरिजिनल चलान देना पड़ेगा। उसका खनन विभाग से हम मिलान करेंगे और अगर गलत पकड़े गए तो 25 गुना फाइन लगेगा। राजस्व विभाग मेरे हिस्से में है और सभी विभागों में यह योजना लागू करेंगे। सरकार का राजस्व खनन विभाग से आता है, जिसे दोगुना करने का लक्ष्य है।

 

सरकार लाने जा रही है नई नियमावली

 

बिहार में बालू खनन को रोकने और सरकार के राजस्व को बढ़ाने के लिए भूखनन विभाग और डिप्टी CM विजय सिंह ने बताया है कि बिहार में नई नियमावली लागू होने जा रही है। इस नई नियमावली के तहत नियमों को सख्त बनाया जा रहा है और टेक्नोलॉजी के साथ पारदर्शिता लाने की कोशिश है। साथ ही जुर्माने की राशि भी बढ़ा दी गई है। नई नियमावली के अंतर्गत बालू के घाट जो टेंडर किए जाएंगे, वहां 24 घंटे सीसीटीवी चालू रखना होगा। सीसीटीवी कैमरा 20 मिनट से ज्यादा बंद रहा तो सरकार द्वारा ऑटोमेटिक चालान बंद कर दिया जाएगा। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ओवरलोड गाड़ियों के आवागमन पर सख्ती बरती जाएगी और पकड़े जाने पर 25 गुना ज्यादा फाइन लगेगा। नई नियमावली में जो गाड़ी मालिक है और परिवहन से संबंधित लोग हैं उनकी भी राय ली जाएगी, ताकि उनके अधिकारों और समस्याओं को भी इसमें शामिल किया जाए।

Pragati
error: Content is protected !!