Saturday, September 28, 2024
CareerPatna

Success Story :BPSC की परीक्षा में अंजली ने हासिल की सफलता,अखबार से मिली थी प्रेरणा,जानिए कामयाबी की कहानी

Success Story :BPSC : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षा में गया की बेटी ने सफलता हासिल की है. इनकी इस सफलता से इनका पूरा परिवार काफी खुश है. अंजली प्रभा ने बीपीएससी की परीक्षा में सातवां रैंक हासिल किया है. इन्होंने कड़ी मेहनत के बाद यह सफलता हासिल की है. बीपीएससी 68वीं परीक्षा में अंजली की सफलता से उनके घर वाले काफी खुश है. वहीं, अंजली कहती है कि वह पढ़ने में हमेशा से अच्छी थी. अखबार से उन्हें यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने की प्रेरणा मिली थी. अखबार में उन्होंने देखा कि कई तरह की घटनाएं होती है और एक अधिकारी UPSC के एग्जाम को पास करके कई प्रकार की समाज में परेशानियों को खत्म कर सकते हैं.

 

शुरू से ही था पढ़ाई का जुनून

 

अंजली में शुरू से ही पढ़ाई का जुनून था. इस कारण वह कई महीनों तक घर से बाहर भी नहीं निकलती थी. इन्होंने फिलहाल बीपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है. लेकिन, यूपीएससी की परीक्षा को पास करना उनका सपना है. इनकी मां भी इनकी सफलता से काफी खुश है. वह बताती है कि उनका बच्चों को समय देना और नौकरी नहीं देना आज सफल हुआ है. उनके त्याग ने एक मुकाम को हासिल कर लिया है. जगया के शास्त्री नगर इलाके मं अंजली प्रभा रहती है. अंजली के पूरे परिवार ने एक बड़ा संघर्ष देखा है. इसके बाद इन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है. बेटी की इस सफलता से परिवार खुश है और सभी एक दूसरे को मिठाई खिला रहे हैं. वहीं, सभी अंजली की तारीफ कर रहे है. साथ ही उसे लगातार बधाई भी दे रहे हैं.

 

सेल्फ स्टडी से मिली सफलता

 

अंजली की लक्ष्य यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करना है. उन्होंने हमेशा से ही लगन से पढ़ाई की है. बीपीएससी 67वीं की परीक्षा को भी अंजली ने पास किया था. लेकन, उसमें उन्होंने 158 वां रैंक हासिल किया था. वह इससे संतुष्ट नहीं थी. इसके बाद उन्होंने बीपीएससी 68वीं की परीक्षा दी और परीक्षा में सांतवा रैंक हासिल कर सभी का मान बढ़ाया है. यह इनके लिए बड़ी उपलब्धि भी है. उन्होंने केंद्रीय विद्यालय से बारहवीं तक की पढ़ाई की थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली से ग्रेजुएशन किया और नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी से मास्टर की पढ़ाई की. कोरोना काल के बाद इन्होंने बीपीएससी की परीक्षा देनी शुरु की थी. बीपीएससी की परीक्षा के लिए इन्होंने खुद से ही तैयारी की थी. शुरुआत से ही यह पढ़ने में काफी अच्छी थी. स्नातक में यह अपने बैच की टॉपर थी.

 

 

बचपन में ही तय किया था लक्ष्य

 

अंजली ने बचपन में ही तय कर लिया था कि उन्हें बीपीएससी की परीक्षा को पास करना है. उनके दिमाग में यह बात बैठ चुकी थी कि बीपीएससी की परीक्षा को पास करके डीएम बना जा सकता है और फिर पावरफुल बना जा सकता है. इस कारण वह इसके प्रयास में शुरु से ही जुट गई थी. उसके हिसाब से उन्होंने सब कुछ तय भी कर लिया था और इसकी रणनीति भी बनाई. उनका सपना है कि वह यूपीएससी की परीक्षा को पास करें.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!