Saturday, September 28, 2024
EducationPatna

“BPSC 70th सीसीई में करीब 1000 पदों पर होगी भर्ती, जानें कितना मिलेगा आरक्षण, कब तक आएगी नोटिफिकेशन

BPSC 70th Exam: बिहार लोक सेवा आयोग की 70वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों से रिक्तियां मांगी हैं. विभागीय सूत्रों का इस संबंध में कहना है कि इस परीक्षा के लिए एक हजार से अधिक रिक्तियां होंगी. बीपीएससी कैलेंडर के अनुसार 70 वीं सीसीई की प्रारम्भिक परीक्षा 30 सितंबर को होनी है, जिसका रिजल्ट 5 से 7 सितंबर के बीच आएगा. इसके बाद जनवरी 2025 में मुख्य परीक्षा और अगस्त 2025 में इंटरव्यू प्रस्तावित है. इसके अलावा भी सामान्य प्रशासन विभाग ने चतुर्थ स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिये भी सभी विभागों से रिक्तियां मांगी है.

पुरानी आरक्षण व्यवस्था के तहत ही होगी नियुक्ति
बीपीएससी सहित बिहार की सरकारी नौकरियों में नियुक्तियां पुराने 50 फीसदी आरक्षण कोटे के आधार पर की जाएंगी. बिहार में 65 फीसदी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने स्थिति स्पष्ट कर दी है. भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट भी पुराने कोटे के आधार पर जारी किया जाएगा. बिहार में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जो परीक्षाएं हो चुकी हैं या हो रही हैं, उनके रिजल्ट भी पुराने 50 फीसदी आरक्षण कोटे के आधार पर ही घोषित किए जाएंगे.

 

चतुर्थ स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा भी जल्द होगी आयोजित
चतुर्थ स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा जल्द आयोजित की जाएगी. सामान्य प्रशासन विभाग और कर्मचारी चयन आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. सामान्य प्रशासन विभाग ने स्नातक स्तरीय रिक्त पदों की जानकारी सभी विभागों और जिलों से मांगी है. इसके लिये सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव और जिलाधिकारियों को पत्र भी लिखा गया है. कुछ विभागों ने रिक्तियां भेजी है, जिसे कर्मचारी चयन आयोग को भेजी गयी है.

कई विभागों ने नहीं भेजी रिपोर्ट, हो रही समीक्षा
सामान्य प्रशासन विभाग के सूत्रों का कहना है कि कई विभागों ने रिक्तियों की अद्यतन जानकारी सहित रिपोर्ट नहीं भेजी है. सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है. मुख्य सचिव स्तर पर भी समीक्षा की जा रही है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!