Saturday, September 28, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में इंजीनियर ने साइबर अपराधियों के प्रलोभन में आकर जॉब के नाम पर 38 लाख 80 हजार रुपये गवाएं, FIR दर्ज 

“समस्तीपुर : एक निजी कंपनी में इंजीनियरिंग का जॉब कर रहे एक युवक ने इंटरनेट मीडिया पर साइबर अपराधियों के झांसे में आकर पार्ट टाइम जॉब के लालच में 38 लाख 80 हजार 200 रुपये गंवा दिये. इस बाबत पीड़ित विभूतिपुर थाना क्षेत्र के साखमोहन पंचायत के गंगौली निवासी राजेन्द्र कुमार के पुत्र चंदन कुमार ने साइबर थाना में एक आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई है. बताया कि वह एक निजी कंपनी में बतौर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं और घर से ही वर्क फ्रॉर्म होम काम कर रहे हैं. पिछले 20 जून को उनके मोबाइल के वाट्सऐप पर एक अज्ञात नंबर के माध्यम से पार्ट टाइम जॉब का आफर आया.

 

 

उन्होंने इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाई. दूसरी ओर से गूगल मैप रिव्यू करने के लिए कहा. उन्होंने गूगल मैप रिव्यू किया. इसके बाद दूसरी ओर से एक लिंक शेयर करते हुए एक महिला से बात करने की सहाल दी. बात करने पर महिला ने उसे एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया. ग्रुप में गूगल मैप रिव्यू करने का टास्क दिया. उसे पूरा करने पर उनके बैंक अकाउंट में कुछ रुपये प्राप्त हुआ. अगले टाक्स में उसे कुछ रुपये इन्वेस्ट करने को कहा.

 

 

उन्हाेंने पहली बार अपने बैंक अकाउंट से 50 हजार रुपये ट्रांसफर किया. उसके बाद दूसरी ओर से वेबसाइड क्वाइनवी पर जाने की सलाह दी गई. उसके बाद बेबसाइड पर एक पेज खुला. इसमें एक यूजरनेम और पासवर्ड बनाने की सलाह दी गई थी. बेबसाइड पर यूजरनेम और पासवर्ड बनाने के बाद पेमेंट का स्क्रिन शॉट अपलोड करने की सलाह दी.

 

 

अपलोड करने के बाद इन्वेस्ट किए गए रुपये उसमें अंकित हो गए. उसके बाद वेबसाइड पर अंकित बीटीसी और यूएसडीटी खरीदने के लिए बोला. ऐसा करने और अलग अलग टास्क पूरा करने पर इन्वेस्ट किए गए रुपये बढ़कर 70 हजार रुपये हो गया और बैंक अकाउंट से रुपये निकल भी गया. इसके बाद उन्होंने दूसरी ओर से बताये गये अलग अलग टास्क पूरा करते हुए अलग अलग किस्तों में कुल 38 लाख 80 हजार 200 रुपये अपने बैंक अकाउंट से साइबर अपराधियों के खाते में इन्वेस्ट कर दिया और साइबर बदमाशों ने सभी रुपये गायब कर दिये.

 

 

पीड़ित ने स्थानीय पुलिस से न्याय की गुहार लगाते हुए अज्ञात साइबर बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. साइबर थाना के अपर थानाध्यक्ष धनंजय कुमार ने बताया कि आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी. पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है. उन्होंने लोगों से प्रलोभन में साइबर अपराधियों के झांसे में नहीं आने की अपील की है.

Pragati
error: Content is protected !!