Saturday, September 28, 2024
Patna

तारामंडल में 5.59 करोड़ से बनेगा वर्चुअल 3D थिएटर:25 दर्शकों को एक साथ बैठने की मिलेगी सुविधा

पटना के तारामंडल में 5 करोड़ 59 लाख की लागत से वर्चुअल रियलिटी (VR) 3D थिएटर बनाया जाएगा। इसमें ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें दर्शक काल्पनिक दुनिया में रहते हुए वास्तविकता को महसूस करेंगे। इस उपकरण के माध्यम से दर्शकों को ऐसी स्थिति का हिस्सा बनने का अनुभव होगा, जो उस स्थान पर मौजूद नहीं है या एक काल्पनिक स्थिति में हैं।

 

25 दर्शकों को एक साथ बैठने की मिलेगी सुविधा

 

इस शो के लिए विशेष डिजाइन की गई कुर्सियां बनाई जा रही है, ताकि उन्हें वर्चुअल रियलिटी का अनुभव मिल सके। इसमें 25 दर्शकों को एक साथ बैठने की सुविधा होगी। VR 3D थिएटर के बन जाने के बाद तारामंडल में दर्शक एक दिन में अलग-अलग प्रकार के कई शो देख सकेंगे। इसमें दर्शकों को दूसरी दुनिया, ग्रह या गैलेक्सी को पता लगाने, ऐतिहासिक कलाकृतियों के साथ बातचीत करने और उनके आसपास के ब्रह्मांड की गहरी समझ को हासिल करने की अनुमति देगी।

 

दर्शकों को दिया जाएगा हेडगियर

 

वर्चुअल रियलिटी शो को देखने के लिए दर्शकों को हेडगियर दिया जाएगा, जिसे पहनकर दर्शक शो को देख सकेंगे। इसे विशिष्ट तत्वों के साथ डिजाइन किया जाएगा। जिससे दर्शक एक आभासी दुनिया में चले जाएंगे।इससे पहले तारामंडल में दो नए शो ‘वोएजर’ और ‘लाइफ ऑफ ट्री’ की शुरुआत की गई थी। दोनों शो हिंदी और इंग्लिश भाषा में है। यह दोनों शो तारामंडल में पहले से चल रहे ‘वी आर स्टार्स’ और ‘एस्टेरॉइड मिशन एक्सट्रीम’ को रिप्लेस किया था।

Pragati
error: Content is protected !!