Friday, September 20, 2024
Patna

“SKMCH के होमी भाभा कैंसर अस्पताल में कीमोथेरेपी का शुभारंभ, मंत्री ने कहा- मुंबई-दिल्ली जाने की जरूरत नहीं

मुजफ्फरपुर.SKMCH परिसर में स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल में शनिवार को कीमोथेरेपी मशीन का शुभारंभ बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने किया। इस दौरान बड़ी संख्या में एनडीए कार्यकर्ता मौजूद रहे। उनके सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन की टीम पूरी तरह तैनात देखी। कीमोथेरेपी मशीन के शुभारंभ के बाद मीडिया से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि देखिए मैं इतना कहना चाहूंगा की 2005 एनडीए के नेतृत्व में नीतीश कुमार की सरकार बनी। तो बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने का प्रयास शुरू हुआ।

 

वह बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।आज से सात साल पहले एसकेएमसीएच यदि आप लोगो ने देखा होगा याद कीजिए पहले का बिल्डिंग कैसा था।वहा की सुविधा और व्यवस्था कैसी थी।सिटी स्कैन मशीन भी नहीं था। इसके अलावा कई ऐसी सुविधा जो होनी थी वह नहीं हो पाई। हालांकि 2005 के बाद इसमें बहुत सुधार लाया गया था। लेकिन पिछले 7 सालों में एस एम सीएसटी मेल बिंदी को रिनोवेट किया गया। इसके अंदर 100 बेड का एमसीएच बिल्डिंग बना। मरीज के साथ आए परिजनों के रहने के लिए धर्मशाला बना। इसके अतिरिक्त सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल का ब्लॉक बनकर तैयार है। जिसका उद्घाटन कुछ दिनों में होगा।

 

 

मुजफ्फरपुर और पटना में मिलेगी सुविधा

 

होमी बाबा कैंसर अस्पताल जो पूरा उत्तर बिहार के लोगों को बहुत बड़ा राहत दे रहा है। माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सक्ष को और बेहतर बनाने के लिए मुझे भी दिशा निर्देश देते रहते हैं। इतना विकास हो पाया यह आज उसी का परिणाम है। होमी भाभा अस्पताल के अगले साल उद्घाटन कर दिया जाएगा सारे 300 करोड़ रूपया का लगा है जिसको लेकर कुछ मशीन आ गई है ।कैंसर के मरीजों के लिए जो मशीनों की सुविधा लेने के लिए मुंबई और दिल्ली जाना पड़ता था। वह सारी सुविधाएं अब मुजफ्फरपुर और पटना में मिलेंगे। उत्तर बिहार खासकर मुजफ्फरपुर के लोगों के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था बना बेहतर बनाने के लिए हम लोग इस दिशा में लगे हुए हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!