Friday, September 20, 2024
Patna

“बिहार के इस शहर में 13 किमी तक होगी मेट्रो सेवा:यात्रियों से लिया जा रहा फीडबैक

बिहार के भागलपुर शहर में 13 किलोमीटर इलाके में मेट्रो सेवा शुरू होगी। भागलपुर स्टेशन चौक को सेंटर मानकर मेट्रो की शुरुआत की जाएगी। इसमें नाथनगर, जीरोमाइल व बाइपास का रूट शामिल रहेगा। इन तीनों रूट को मिलाकर 13 किमी लंबी लाइन रहेगी।

इसे लेकर शुक्रवार को स्मार्ट सिटी व निगम अफसरों के साथ मेट्रो का सर्वे करने आए राइट्स लिमिटेड की टीम ने बैठक की। जिसमें स्मार्ट सिटी कंपनी के सीजीएम संदीप कुमार से स्मार्ट सिटी से होने वाले कार्यों की पूरी जानकारी ली। वहीं, निगम के टाउन प्लानर मन्नू यादव से शहर में कितनी सड़कें हैं। इसकी लंबाई व चौड़ाई कितनी है, जानकारी ली। साथ ही शहर में होल्डिंग टैक्सधारक कितने हैं, इसका भी रिपोर्ट लिया।

प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर जयशंकर कुमार के नेतृत्व में टीम सर्वे कर रही है। शहरी विकास और आवास विभाग ने रेल मंत्रालय के तहत भागलपुर मुजफ्फरपुर, गया और दरभंगा में मेट्रो सेवा शुरू करनी है। इसके लिए 702 करोड़ की राशि स्वीकृत है। रिपोर्ट तैयार कर नगर विकास एवं आवास विभाग (यूडीएचडी) को दी जाएगी। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, शहर के बाहरी यात्री पड़ाव, शहर के अंदर ट्रैफिक की 24 घंटे की गतिविधियों की रिपोर्ट तैयार हो रही है। ड्राइवर और वाहन मालिक से भी जानकारी ली जा रही है।

रेलवे स्टेशन व विक्रमशिला पुल की वीडियोग्राफी राइट्स लिमिटेड की टीम भागलपुर रेलवे स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक प्रमोद सिंह की अनुमति के बाद 24 घंटे सर्वे कर चुकी है। विक्रमशिला सेतु पर वाहनों की आवाजाही की भी वीडियोग्राफी हुई। स्टेशन पर यात्रियों से भी टीम ने बात की। इसमें ट्रेन की टाइमिंग, किस रूट पर कितनी ट्रेनें चलती है, यह भी रिकॉर्ड लिया। विक्रमशिला पुल बरारी के पास आने- जाने वाले वाहनों में कितने शहर के बाहर के वाहन हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!