Monday, September 23, 2024
SamastipurWeather Update

“समस्तीपुर का मौसम :उत्तर बिहार के जिलों में बन रही बारिश की संभावना,तापमान में 2-3 डिग्री की कमी के आसार

“समस्तीपुर का मौसम :समस्तीपुर.मौसम विभाग के अनुसार उत्तर मध्य बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और वैशाली जिलों के कुछ स्थानों पर 30 जुलाई से बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं 29 जुलाई को इन जिलों के एक या दो स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। हालांकि मौसम विभाग के द्वारा इसको लेकर कोई विशेष अलर्ट जारी नहीं किया गया है। मौसम विभाग के द्वारा राज्य के पश्चिमी भाग के एक या दो स्थानों में सोमवार को मेघगर्जन व वज्रपात होने की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं 31 जुलाई को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज व अन्य कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं एक अगस्त को पश्चिमी चंपारण जिले व राज्य के दक्षिणी भाग के जिलों के एक या दो स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बताया गया है कि 30 जुलाई को उत्तर मध्य बिहार के जिलों के अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की कमी होने का अनुमान है और 31 जुलाई को फिर से अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। वहीं एक अगस्त को अधिकतम व न्यूनतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की कमी होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पूर्वानुमानित अवधि में वर्षा की संभावना बहुत कम है। इसको देखते हुए सिंचाई की उपलब्धता के अनुसार धान की रोपनी नीचली जमीन में करें। मध्यम अवधि की धान की किस्मों के लिए कदवा के समय 30 किलो ग्राम नेत्रजन, 60 किलोग्राम स्फुर एवं 40 किलोग्राम पोटाश तथा अगात किस्मों के लिए 25 किलो ग्राम नेत्रजन, 40 किलोग्राम स्फुर एवं 30 किलोग्राम पोटाश के साथ 25 किलोग्राम जिंक सल्फेट या 15 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर चिलेटेड जिंक का व्यवहार करें। रोपे हुए धान की फसल में खरपतवार निकालने का कार्य करें।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!