Friday, September 20, 2024
Patna

“सब्जियों के दाम में अत्यधिक उछाल से जनता परेशान, महंगाई से टमाटर लाल,हरी मिर्ची का भाव तीखा

सब्जियों के दाम में अत्यधिक उछाल ने आम लोगों को सकते में डाल दिया है। यूं कहा जाए तो लोगों के थाली का जायका बिगड़ गया है। लाल टमाटर का भाव सुनकर लोगों का चेहरा लाल हो जा रहा है। इतना ही नहीं हरी मिर्ची की दर भी इतनी तीखी हो गयी है कि बिना मिर्ची खाए ही लोगों को तीखी मिर्ची लग जा रही है। हालात यह है कि शाहपुर हो या बिहिया या फिर करनामेपुर बाजार कही भी 50 रुपये किलो से नीचे कोई सब्जी नहीं है। सब्जी की खेती करने वाले किसानों के मुताबिक पिछले दिनों हुई अत्यधिक वर्षा से सब्जी की फसल प्रभावित हुई है।

 

इससे सब्जी उत्पादन में कमी आयी है। एक माह के अंदर सब्जी की कीमत दोगुनी से अधिक बढ़ गयी है। खासकर बाहर से आने वाली सब्जियां की कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई हैं। इसमें मुख्य तौर से टमाटर, गोभी, परवल, करेला, हरा मिर्च, धनिया व बैगन समेत अन्य सब्जियां शामिल हैं। शाहपुर बाजार में शुक्रवार को टमाटर 100 रुपये किलो, शिमला मिर्च व हरा मिर्च 100 रुपये किलो, परवल 50 रुपये किलो, प्याज 50 रुपये किलो, समेत अन्य सब्जियां 50 रुपये प्रति किलो पार कर गयी है।

 

यही हालात बिहिया बाजार की भी रहा। सब्जी बेचने वाले लोगों के मुताबिक पहले जब आसपास के क्षेत्रों में सब्जियों का उत्पादन होता था तो सब्जियों के दाम कम रहते थे। लेकिन आज के समय में बाजार में सब्जियां दूसरे राज्य से भी आ रही है। इस वजह दुकानदारों को पैसा ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। शाहपुर बाजार में सब्जी खरीद रहे लोगों ने बताया कि सब्जियों के दाम बढ़ने से लोगों को सब्जी खरीदने में पसीने छूट रहे हैं।

 

वहीं आलू और प्याज की कीमत बढ़ने से गरीबों को खरीदारी करने में दिक्कत हो रही है। बहुत से लोग तो एक किलो सब्जी के जगह आधा किलो ही सब्जी खरीद रहे हैं। जानकर बताते हैं कि आने वाले दिनों में हरी सब्जियों के दाम में अभी और उछाल आने की संभावना है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!