Monday, September 30, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

दलसिंहसराय में कई जगहों पर योग शिविर का आयोजन कर मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

दलसिंहसराय,प्रखंड क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर कई जगहों पर योग शिविर लगाकर योग के फायदे बताये गए.इस अवसर पर अनुमंडलीय विधिक सेवा समिति की ओर से कोर्ट परिसर मे समिति के अध्यक्ष सह एडीजे शशिकांत राय के नेतृत्व मे न्यायिक अधिकारी, कर्मी समेत अधिवक्ताओं ने योगाभ्यास किया.

 

 

जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते एडीजे ने कहा की योग का अर्थ एकसाथ होना है.यह हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ने का एक तरीका है.
तथा जीवन जीने का एक तरीका है जो हमें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहने में मदद करता है,और हमें स्वस्थ और संतुलित जीवन जीना सिखाता है. योग हमें अपनी सांसें,विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करना सिखाता है. इससे हम सभी परिस्थितियों में शांत रहना और अपना ध्यान केंद्रित करना सीखते हैं.उन्होंने सभी को प्रतिदिन योग करने तथा योग को अपने दिनचर्या में शामिल करने की अपील किया.कार्यक्रम में कविता कुमारी अवर न्यायाधीश प्रथम,विवेक चंद्र वर्मा अवर न्यायाधीश तृतीय,विनोद कुमार पोद्दार समीर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष, योग इंस्ट्रक्टर मौसम कुमारी, संतोष कुमार सिंह,हीरा कुमारी सहित कई लोग मौजूद थे. वही आर एल महतो बीएड कॉलेज में भी योग दिवस मनाया गया.

 

 

दूसरी ओर अनुमंडलीय अस्पताल मे विश्व योग दिवस पर पैनल अधिवक्ता संतोष कुमार सिंह ने योग के बारे में लोंगो को बताया.अजय कुमार ने उपस्थित लोगों को योगाभ्यास कराया . मौके पर पीएलवी मो जकारिया,अस्पताल प्रबंधक चंदन कुमार सहित कई लोग मौजूद थे.शहर के सीएच स्कूल में बीजेपी नगर मंडल द्वारा योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास कार्यक्रम मंडल अध्यक्ष मनीष बरनवाल की अध्यक्षता में किया गया.योग गुरु शंकर पोद्दार और राष्ट्रीय हास्य पुरस्कार से सम्मानित अनिल कुमार लाल के द्वारा कई प्रकार के अभ्यास योगासन एवं हास्य योग कराया गया. कार्यक्रम का संचालन दिलीप चौधरी ने किया.

 

आरबी कॉलेज में प्रभारी प्रधानाचार्य प्रो. संजय झा के मार्गदर्शन एवं एन. एस.एस सह एन. सी.सी. के संयुक्त तत्वावधान में योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया.डॉ. धीरज कुमार पाण्डेय, डॉ. राजकिशोर एवं उदय शंकर विद्यार्थी ने योग गुरु की भूमिका निभाते हुए योगाभ्यास कराया.योगा करें – निरोग रहे मुहिम के तहत वज्रासन, सुखासन, चक्रासन, भुजंगासन, तितली आसन,सूर्य नमस्कार,हास्यासन, वृक्षासन, अनुलोम-विलोम,शवासन, मंडूकासन आदि का अभ्यास किया गया.प्रो.झा ने संबोधित करते हुए कहा कि योगाभ्यास हमारे स्वास्थ्य का मूल है.हमारा योग दर्शन शारीरिक एवं आध्यात्मिक उन्नति हेतु चिर काल से प्रेरित करता रहा है.

 

आज के इस भाग- दौड़ की जिंदगी में यदि हम स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हमें नियमित रूप से योगाभ्यास करना होगा।डैनी चौक स्थित शुभ सुंदरनगर में ईश्वरीय विश्व विद्यालय के लिए भवन निर्माण अर्थ दान में दी गई भूमि पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के वीआईपी कॉलोनी स्थित सेवाकेंद्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजयोग के महत्व पर प्रकाश डाला गया.साथ ही साथ व्यायाम का अभ्यास भी कराया गया.मौके पर बीके सोनिका बहन,विजय भाई,राम विनोद भाई,शिवजी भाई,विनोद ठाकुर,मनोहर भाई, जय जयराम भाई आदि शामिल हुए।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!