Saturday, September 28, 2024
PatnaSamastipur

“बिहार के 24 जिलों में बारिश,मानसून की एंट्री, पटना समेत कई शहरों में छाए बादल

बिहार में पिछले कई हफ्तों से लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं, लेकिन अब राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 24 से 36 घंटे के भीतर राज्य में मानसून की एंट्री हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की टर्फ लाइन बिहार और बंगाल के बीच बनी हुई है। पटना,जहानाबाद, नालंदा समेत कई जिलों में सुबह से बादल छाए हुए हैं।मौसम विभाग की माने तो आज मानसून पश्चिम बंगाल से किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा।

बिहार के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट

बुधवार को 24 जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

3 जिलों में भारी बारिश की संभावना

राज्य के पूर्वी हिस्से के तीन जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसमें किशनगंज, अररिया और सुपौल शामिल हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में मानसून प्रवेश करने के साथ ही तीन से चार दिनों तक सीमांचल के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

7 जिलों में रहेगा गर्म दिन

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा, लखीसराय और शेखपुरा में गर्म दिन रहने की संभावना है।
मंगलवार को पटना समेत राज्य के कई शहर भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे। इसमें गया, नवादा, नालंदा, अरवल, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद में भीषण गर्मी और छपरा, रोहतास, शेखपुरा, गोपालगंज, जमुई और मुंगेर लू की चपेट में रहे।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

20 जून को राज्य के अधिकांश जिलों के एक या दो स्थानों पर बारिश और वज्रपात की संभावना है। वहीं, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और मधुबनी के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।21 जून को अधिकांश जिलों के एक या दो स्थानों पर बारिश-वज्रपात की संभावना है। सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और मधुबनी के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मानसून से पहले सीएम ने की समीक्षा बैठक

बिहार में मानसून की एंट्री से पहले सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को बाढ़ और सुखाड़ की स्थिति से निपटने को लेकर समीक्षा बैठक की। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिलों की स्थिति का आंकलन कर योजना तैयार करें।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!