Saturday, September 28, 2024
BegusaraiPatna

“देश का 19वां निफ्ट बेगूसराय में खुलेगा,अगले दो साल में बिल्डिंग बन जाने के बाद निफ्ट बियाडा कैंपस में संचालित होगी

बेगूसराय.देश का 19वां निफ्ट बेगूसराय में प्रारंभ होगा। हर्ल परिसर में तत्काल अगले दो साल के लिए राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, निफ्ट का प्रशिक्षण केंद्र खुलेगा। अगले दो साल में बिल्डिंग बन जाने के बाद निफ्ट बियाडा कैंपस में संचालित होगी। जहां प्रशिक्षण लेने वाले बच्चे वस्त्र उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण लेंगे। बियाडा कैंपस में 90000 वर्ग फीट का स्थान आवंटित करने के लिए बिहार सरकार ने हामी भर दी है। जहां काम पूरा होने में लगभग दो साल लगेंगे। स्थानीय सांसद सह केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री गिरिराज सिंह ने असुरारी स्थित निर्माणाधीन कपड़ा फैक्ट्री तथा टेक्सटाइल पार्क के लिए प्रस्तावित छह एकड़ भूमि का निरीक्षण करने के दौरान उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल भारत में कृषि के बाद रोजगार का सबसे बड़ा केन्द्र है। इसलिए विश्व में टेक्सटाइल के मानचित्र पर बिहार टेक्सटाइल हब के रूप में स्थापित होगा। यहां शहरी कल्चर में टेक्सटाइल का बहुत बड़ा स्कोप है। जिसके लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संयुक्त रूप से कार्य योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल के क्षेत्र में निवेश से रोजगारों में जहां वृद्धि होगी और दूसरी तरफ जो बेरोजगारी आज लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है वह उतनी ही तेजी से घटे।

बेगूसराय और मुजफ्फरपुर बनेगा टैक्सटाइल हब केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुजफ्फरपुर एवं बेगूसराय में टेक्सटाइल उद्योग की बड़ी संभावनाएं है। टेक्सटाइल उद्योग में 70 फीसदी महिलाएं जुड़ी हुई है। कोशी क्षेत्र में जूट की बड़े स्तर पर खेती तो होती है, लेकिन उद्योग नहीं है। गिरिराज सिंह ने कहा कि लोहिया नगर अंडी रेशम विभाग को पुनर्जीवन मिलेगा। इससे सीधे तौर पर किसान लाभान्वित होगें। उन्होंने कहा कि भागलपुर की तरह बेगूसराय का सिल्क सीटी बनने की पुरी संभावना है। इससे हेंडी क्राप्ट, हेंडलूम, अंडी रेशम उद्योग का विकास होगा।

आधी आबादी की कृपा से जीते एक प्रश्न के जबाव में गिरिराज सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान विकास पर लोगों ने कोई चर्चा नहीं की। साठ हजार करोड़ की विकास योजना पर काम हो रहा है। लेकिन लोग पूछ रहे थे, तो की करल्हो।ऐसा पूछने वाले विकास का चश्मा कहां से खरीद कर लाएं पता नहीं। उन्हें महादेव एवं आधी आबादी की कृपा से जीत मिली है। मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव वर्मा, रेल मंत्रालय में यात्री सलाहकार समिति सदस्य सुनील राम, कृष्ण मोहन पप्पू, अमरेंद्र कुमार अमर, मृत्युंजय कुमार वीरेश, प्रवक्ता शुभम कुमार, सुमित सनी, सौरभ कुमार आदि उपस्थित थे।

उद्योग को बढ़ावा देने नियमों को बनाएंगे लचीला गिरिराज सिंह ने कहा कि देश में 154 विलियन डालर का टेक्सटाइल व्यवसाय है, कुल जीडीपी का तीन प्रतिशत इसकी भागीदारी है। इसमें मेड मिड फाइवर, रेशम उद्योग, कार्बन फाइबर आदि शामिल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जूट उद्योग में भारत प्रथम और सूती एवं सिलिकॉन में दूसरे स्थान पर है। हमारी प्रतियोगिता बंगलादेश से है। क्योंकि वहां का कानून, इस उद्योग के विकास में काफी सहायक है। ऐसे में भारत भी इस क्षेत्र में लचीला नियम बनाने जा रहा है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!