Sunday, October 6, 2024
Samastipur

“गंगा दशहरा को लेकर झमटिया घाम गंगा घाट पर स्नान करने को लेकर उमड़ी भीड़

बछवाड़ा.प्रखंड क्षेत्र के रानी एक पंचायत स्थित मिथिलांचल का इकलौता प्रसिद्ध ऐतिहासिक तीर्थस्थल नारेपुर झमटिया गंगा धाम पर गंगा दशहरा को लेकर गंगा स्नान करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। गंगा दशहरा को लेकर शनिवार की देर रात से ही श्रद्धालुओं का आना शुरु हो गया। मिथिलांचल इलाके से आने वाली सभी ट्रेन गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं से खचाखच भरा हुआ था। वहीं सड़क मार्ग से ही लोग अपने निजी वाहनों से झमटिया गंगा धाम पहुंच रहे थे। गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालु रविवार की अहले सुबह से ही गंगा में डुबकी लगाकर रहे थे।

वही गंगा दशहरा को लेकर विभिन्न इलाके के लोग झमटिया गंगा घाट पर मुडंण संस्कार कराने पहुंचे थे, मुंडन को लेकर गाए जा रहे मांगलिक गीतो से पुरा इलाका भक्तिमय बना हुआ था। बताते चलें कि झमटिया धाम गंगा घाट पर सप्ताह के तीन दिन शुक्रवार,सोमवार और बुधवार को दुर दराज से श्रद्वालु गंगा स्नान के लिए आते रहते हैं।

जिसको लेकर भीड़ लगी रहती है, झमटिया गंगा घाट की ऐसी मान्यताएं हैं कि जो भी व्यक्ति सच्ची श्रद्धा के साथ गंगा स्नान करने के दौरान जो कुछ मांगता है उसे आवश्य ही पुरा होता है जिसके बाद लोग गाजे बाजे के साथ पूजा पाठ व मुंडन कराने आते हैं। वही दुरदराज से आने वाले श्रद्धालु गंगा स्नान के उपरांत झमटिया धाम गंगा तट स्थित मंदिर में पूजा अर्चना कर गंगाजल लेकर अपने अपने घर के लिए प्रस्थान कर रहे थे। सड़क मार्ग से गंगा स्नान को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों से एनएच 28 के दोनों किनारे वाहनों की लंबी कतार लगी हुई थी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!