Saturday, October 5, 2024
Patna

“राजगीर में बनेगा 1 और ग्लास ब्रिज,म्यूजियम का भी होगा निर्माण,पर्यावरण मंत्री ने कहा- राज्य में 5 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे

बिहार सरकार के पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने विभाग की कमान संभालते ही पर्यटन स्थल राजगीर को और विकास की गति देने के लिए गुरुवार को नेचर व जू सफारी का भ्रमण किया। साथ ही साथ उन्होंने नेचर सफारी में वृक्षारोपण किया।

बिहार में 5 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य

डॉ प्रेम कुमार ने राजगीर परिषदन में पत्रकारो को संबोधित करते हुए कहा कि इस भीषण गर्मी को लेकर पर्यावरण एवं जलवायु संकट में है। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री पर्यावरण संकट से निपटने के लिए उस पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में 5 करोड़ पेड़ लगाने की योजना चल रही है। जल्द ही सरकारी गैर सरकारी संस्थानों, जीविका दीदीयो एवं आम जनो को इस वृक्षारोपण कार्य में लगाया जाएगा।

हेलीकॉप्टर से होगा पहाड़ी इलाकों में बीज का छिड़काव

मंत्री कुमार ने कहा कि बिहार के 38 जिलों के पहाड़ी इलाकों में पर्वतों पर ड्रोन के माध्यम से बीज, मिट्टी, खाद का छिड़काव कर पर्वतों को हरियाली बनाई जाएगी, जलवायु परिवर्तन हो रहा है।यह चिंता का विषय है। राजगीर, गया, नवादा ,औरंगाबाद, जहानाबाद, पहाड़ी क्षेत्रों में सीड बॉल का इस्तेमाल किया जाएगा। गुलेल ड्रोन और हेलीकॉप्टर के माध्यम से छिड़काव किया जएगा। इस पर काम चल रहा है।

नेचर सफारी में बनेगा 1 और ग्लास ब्रिज

डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यटन स्थल राजगीर को विकसित कर पर्यटकों को बढ़ावा दिया है। यह काबिले तारीफ है। आज पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए एक और ग्लास ब्रिज का निर्माण किया जायेगा। जिसकी तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि राजगीर पर्यटन के क्षेत्र में हव बनता जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष में एक और ग्लास ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावे नेचर सफारी में एडमिन ब्लॉक, 19 करोड़ की लागत से डायनासोर पार्क, इको रिसोर्स का भी निर्माण किया जाएगा।

म्यूजियम का होगा निर्माण

मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि आनेवाले दिनों में 13 करोड़ 83 लाख की लागत से मगध सम्राट जरासंध की सौंदर्य करण, प्रतिमा का स्थापना, मगध सम्राट जरासंध की शौर्य गाथाओं पर आधारित चलचित्र पर एक म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि पर्यटन स्थल राजगीर को और विकास करने की जरूरत है उन्होंने कहा कि 5 करोड़ रुपए की लागत घोड़ा कटोरा पथ का निर्माण किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। साथ ही नेचर सफारी को जेठियन मार्ग से जोड़ने की तैयारी चल रही है। डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि दूसरे फेज में बेनुवन की सौंदर्य करण होगा जिसमें लेजर शो लाइट, गैलरी का निर्माण कराया जाएगा।

किसानों को हर हाल में योजना का मिले लाभ

डॉ प्रेम कुमार ने सहकारिता से जुड़े पैक्स के पदाधिकारी से उन्होंने कहा कि किसानों को हर हाल में योजना का लाभ मिलनी चाहिए। जो किसान धान अधिप्राप्ति में अच्छा कार्य किया है उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा ।सहकारिता विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं को लेकर मंत्री ने समीक्षा की उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति, गेहूं अधि प्राप्ति ,फसल सहायता योजना, पैक्स कंप्यूटरीकरण योजना सुचारू रूप से काम सभी समय पर होनी चाहिए।

इस अवसर पर डीएफओ राजकुमार, जू सफारी के निदेशक हेमंत पाटील, रेंजर राकेश कुमार, अरविंद कुमार, ऋषिकेश, सहित वन क्षेत्र के पदाधिकारी लोग शामिल थे। जबकि स्थानीय लोगों में विपिन झा, उमराव प्रसाद, राम लगन चौधरी, ,भाजपा नेता अजय कुमार, जमा सिंह, डॉ प्रमोद कुमार, सहित कार्यकर्ता लोग शामिल थे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!