Sunday, October 6, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

दलसिंहसराय: प्रखंडस्तरीय खरीफ कर्मशाला सह प्रशिक्षण एंव उपादान वितरण कार्यक्रम का आयोजन

दलसिंहसराय प्रखंड स्थित ई0 किसान भवन के सभाकक्ष में खरीफ महाभियान अंतर्गत प्रखंडस्तरीय खरीफ कर्मशाला सह प्रशिक्षण एंव उपादान वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. अध्यक्षता आत्मा अध्यक्ष कमलाकांत निराला द्वारा की गई.आये अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन किया गया.संचालन का कार्य कृषि कॉर्डिनेटर राणा कुमार ने किया.

वैज्ञानिक डा.ईमटी द्वारा खरीफ की फसलों में कीट एवम रोग व्याधि की समस्या तथा उसके निराकरण के उपायों की जानकारी विस्तार से देते हुए खरीफ मक्का, धान एवम दलहनी फसलों की उन्नत खेती के बारे में जानकारी दी.पशुपालन पदाधिकारी राज शेखर ने किसानों से दुधारू पशुओं को विभिन्न रोगों से बचाव हेतु समय से टीकाकरण कराने की सलाह दी. अनुमंडल कृषि पदाधिकारी डा.सिद्धार्थ ने किसानों को लाभान्वित होने के लिए विभाग द्वारा निर्मित कृषि ऐप से जुड़ने की अपील की.

 

अभिषेक कुमार द्वारा कृषि विभाग की योजनाओं का तथा प्रखंड उधान पदाधिकारी मनीष कुमार द्वारा उधान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का विस्तारपूर्वक जानकारी दिया.
प्रखंड तकनीकी प्रबंधक शांता कुमार चौधरी आत्मा की योजनाओं की जानकारी देते हुए किसानों से आत्मा द्वारा समय समय पर कृषि विषयों से जुड़ी प्रशिक्षण में भाग लेने की अपील की.आत्मा अध्यक्ष कमलाकांत निराला ने अपने संबोधन में कृषकों से कृषि,उधान एवम आत्मा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने को अपील की.

 

जिला परिषद सदस्या सुनीता कुमारी शर्मा द्वारा सरकार से किसानों को गुणवतापूर्ण बीज समय से उपलब्ध कराने की मांग करते हुए उन्होंने किसानों की खेती से जुड़ी समस्याओं की ओर विभाग का ध्यान आकृष्ट कराया.प्रखंड कृषि पदाधिकारी श्रवण कुमार ने अपने संबोधन में कहा की खरीफ मक्का एवम धान का बीज उपलब्ध है.बीज का उठाव कर किसान समय से खेतों में इसकी बुआई करें.मौके पर कृषि कॉर्डिनेटर संजय कुमार हिमांशु, आलोक कुमार,गोपाल कुमार चौधरी, उपेंद्र कुमार सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक अरविंद कुमार पांडेय,अंशु कुमारी, सभी किसान सलाहकार,जनप्रतिनिधि सहित सुरेश कुमार,रमाकांत चौधरी,शिव नारायण महतो,अंजु कुमारी प्रगतिशील कृषक उपस्थित थी.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!