Monday, October 7, 2024
New DelhiPatna

मुस्लिम महिला ने महालक्ष्मी एक्सप्रेस में बच्ची को दिया जन्म, हिंदू देवी के नाम पर रखा बेटी का नाम

मुंबई। मुंबई की मीरा रोड की वाले दंपत्ति फातिमा खातून और तैय्यब ने कभी नहीं सोचा होगा कि उनके बच्चे का जन्म एक ट्रेन में होगा। लेकिन भला भगवान की मर्जी के आगे किसी की चली है। मीरा रोड की 31 वर्षीय मुस्लिम महिला फातिमा खातून ने छह जून को कोल्हापुर-मुंबई महालक्ष्मी एक्सप्रेस में एक बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद बच्ची के पिता तैय्यब ने बेटी का नाम महालक्ष्मी रख दिया।

डिलीवरी 20 जून को बताई गई थी
दरअसल, मुस्लिम बेटी का नाम महालक्ष्मी नाम रखने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। फातिमा और तैय्यब मुंबई के रहने वाले हैं और उनके तीन बेटे हैं। वहीं, फातिमा गर्भवती थी और उसकी डिलीवरी 20 जून को बताई गई थी। लेकिन इसके पहले ही वह कोल्हापुर से मुंबई जाने के लिए निकल पड़े।

 

 

पत्नी ने पेट में दर्द की शिकायत की
तैय्यब ने बताया कि ट्रेन के इंजन में कुछ खराबी आ गई और ट्रेन लोनावला में दो घंटे से अधिक समय तक रुकी रही। जब यह रात 11 बजे के आसपास ट्रेन चली तो मेरी पत्नी ने पेट में दर्द की शिकायत की और शौचालय चली गई। वह काफी देर तक वापस नहीं लौटी। तो मैंने उसे जाकर देखा और पाया कि उसने बच्चे को जन्म दिया है।इसके बाद में भागा रेल में मौजूद महिला यात्रियों के पास पहुंचा और वे सभी हमारी सहायता के लिए आईं। इसके बाद रेलवे पुलिस (जीआरपी) हेल्पलाइन से संपर्क किया और पूरी बात बताई। तैय्यब के मुताबिक ट्रेन के लोनावला स्टॉप पार करते ही बच्ची का जन्म हुआ।

नवजात शिशु का नाम महालक्ष्मी रखा
तैय्यब ने बताया कि तिरुपति से कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर तक यात्रा करने वाले कुछ सह-यात्रियों ने कहा कि इस ट्रेन में मेरी बेटी का जन्म देवी के दर्शन पाने जैसा था। इसलिए मैंने उसका नाम महालक्ष्मी रखने का फैसला किया। तैय्यब ने ट्रेन (महालक्ष्मी एक्सप्रेस) से ही प्रेरणा लेकर अपने नवजात शिशु का नाम महालक्ष्मी रखा।इसके बाद कर्जत स्टेशन पहुंचने पर, परिवार उतर गया, जीआरपी और चिकित्सा कर्मियों मामला पर तुरंत संज्ञान लिया। कर्जत जीआरपी के एपीआई मुकेश धांगे ने कहा कि हमने कर्जत उप-जिला अस्पताल को सतर्क किया और नर्स शिवांगी सालुंके और कर्मचारी स्टेशन पहुंचे। महिला और बच्चे को तुरंत आगे के इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। तीन दिन के इलाज के बाद मां और बच्चे दोनों को अस्पताल से छुटी दे दिया.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!