Friday, October 11, 2024
PatnaSamastipur

क्रॉसिंग जागरूकता को लेकर नुक्कड़ नाटक ,हैंड बिल तथा माईकिंग द्वारा लोगों को किया गया जागरूक

सोनपुर मंडल में अंतरराष्ट्रीय लेवल क्रॉसिंग जागरूकता दिवस 2024 मनाया गया। इस अवसर पर सोनपुर मंडल द्वारा मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्थित समपार फाटक पर आम जनों को जागरूक करने हेतु कई कार्यक्रम किए गए l

इस दिवस पर मुख्य कार्यक्रम हाजीपुर स्टेशन के एलसी संख्या 54 पर किया गया । इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के प्रबंधक श्री तरुण प्रकाश, मंडल रेल प्रबंधक ,सोनपुर श्री विवेक भूषण सूद ,प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी सहित मुख्यालय एवं मंडल के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

मुख्य कार्यक्रम में भारत स्काउट एवं गाइड, सोनपुर के सदस्यों ने नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। इन नुक्कड़ नाटको के माध्यम से रेलवे क्रासिंग को लेकर विभिन्न मुद्दों पर लोगों को जागरूक किया गया, जिसका उद्देश्य समपार फाटकों को सुरक्षित रूप से पार करने के संबंध में जनता को शिक्षित करना तथा जनता के बीच संरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देना था।

इसके अलावा लोगों के बीच समपार फाटकों पर संरक्षा से संबंधित पर्चे तथा हैंड बिल भी बांटे गए। इसके साथ ही रेल लाइन पार करते समय मोबाइल पर बातचीत करने, रेल की पटरी पर हेडफोन लगाकर गाना सुनते हुए चलने अथवा क्रॉस करने तथा रेल लाइन पार करते समय आदतन संरक्षा पर ध्यान नहीं देने को लेकर सचेत किया गया ।

विदित हो कि अंतर्राष्ट्रीय लेवल क्रॉसिंग जागरूकता दिवस का उद्देश्य लेवल क्रॉसिंग पर दुर्घटनाओं के खतरों के बारे में जन जागरूकता पैदा करना है। यह दिन लोगों को लेवल क्रॉसिंग से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें संरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए भी मनाया जाता है।
यह दिवस इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवेज , जिसमें इस वर्ष 50 देश भाग ले रहे हैं, द्वारा समस्त विश्व में मनाया जाता है।

यह अभियान हर साल विभिन्न देशों में आयोजित होता है, जिसमें लोग लेवल क्रॉसिंग सुरक्षा परियोजनाओं, जैसे कि इंटरलॉकिंग, सिग्नलिंग और अन्य सुरक्षा प्रथाओं को साझा करते हैं। एक सर्वे में बताया गया है कि रेलवे से होने वाली दुर्घटना की 1/3 दुर्घटना लेवल क्रॉसिंग पर होती है।

इस अभियान के तहत विभिन्न जनजागरूकता कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक, वेबिनार, और अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं ताकि लोग लेवल क्रॉसिंग से जुड़े खतरों को समझ सकें और सुरक्षित तरीके से रेलवे पार कर सकें।

भारतीय रेल ने समपार फाटकों को खत्म करने के लिए एक कार्यक्रम बनाया है जिसके तहत रेलवे में कार्य हो रहे हैं। जहां- जहां व्यस्त समपार फाटक हैं वहां – वहां आर ओ बी अथवा आरओयू बनाए जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय लेवल क्रॉसिंग जागरूकता दिवस पर सोनपुर मंडल आमजनों से अनुरोध करती है कि कृपया बंद फाटक को नीचे से या अग़ल बग़ल से पार ना करें यह जानलेवा साबित हो सकता है। फाटक खुलने का इंतजार करें और खुले हुए फाटक से ही पटरी पार करें।
——————

Kunal Gupta
error: Content is protected !!