Saturday, October 12, 2024
Patna

क्या आंध्र प्रदेश और बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा? पीएम मोदी के शपथ से पहले कांग्रेस की बातो पर मचा बबला

देश में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने जा रही है। लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं। लेकिन इस बार की राह बीजेपी के लिए इतनी आसान नहीं है। कई बड़े राज्यों में भाजपा की सीटों में कमी आई है। इसी के चलते भाजपा को अकेले दम पर बुहमत नहीं मिल सका और वो अब एनडीए के बलबूते पर सरकार बनाने जा रही है। बता दें कि आंध्र प्रदेश और बिहार में 16 और 12 सीटें जीतने वाली चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडी (यू) अन्य गठबंधन सहयोगियों के समर्थन से एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पाया है।

आंध्र प्रदेश और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा
अब कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने निशाना साधते हुए कहा, बार-बार दावा किया जा रहा है कि मोदी 3.0 सरकार बनेगी लेकिन सच्चाई यह है कि इस बार मोदी 1/3 सरकार बनेगी।

 

 

साथ ही इस दौरान जयराम रमेश ने आंध्र प्रदेश और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली बात भी उठाई। एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, रमेश ने कहा कि कांग्रेस के पास प्रधान मंत्री से चार प्रश्न हैं -दो आंध्र प्रदेश के लिए और दो बिहार के लिए। उन्होंने कहा, ’30 अप्रैल, 2014 को पवित्र शहर तिरूपति में आपने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था ताकि बड़े पैमाने पर निवेश आए। 10 साल हो गए लेकिन ऐसा नहीं हुआ। क्या अब वह वादा पूरा होगा?’

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा, प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दें। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी विशाखापट्टनम में स्टील प्लांट का निजीकरण करने की कोशिश कर रहे हैं। सभी पार्टियां इसका विरोध कर रही हैं। क्या आप अब विशाखापट्टनम स्टील प्लांट का निजीकरण रोकेंगे?

नीतीश कुमार की दस साल पुरानी मांग होगी पूरी?
रमेश ने प्रधानमंत्री से यह भी पूछा कि क्या वह बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देकर अपने 2014 के चुनावी वादे और अपने सहयोगी और JDU प्रमुख नीतीश कुमार की दस साल पुरानी मांग को पूरा करेंगे।

 

Kunal Gupta
error: Content is protected !!