Sunday, October 13, 2024
PatnaSamastipur

सोनपुर मंडल में ट्रेनों में टिकट लेकर चलने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि,राजस्व में भी 19 प्रतिशत की वृद्धि 

सोनपुर मंडल:लगातार सघन और सुनियोजित टिकट चेकिंग गतिविधियों, टिकट चेकिंग स्टाफ और सभी संबंधित अधिकारियों के प्रयासों तथा एटीवीएम एवं यूटीएस ऐप के प्रचार -प्रसार के परिणाम स्वरूप टिकट काउंटरों पर यात्रियों की संख्या में आशातीत वृद्धि देखी जा रही है।

वर्तमान वित्त वर्ष (2024-25) के प्रथम दो महीने (अप्रैल -मई )में सोनपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों से यात्रियों द्वारा टिकट ख़रीदने की अगर डाटा देखें तो पिछले वित् वर्ष की तुलना में 13 फ़ीसदी अधिक है ,जिससे रेलवे को पिछले वित् वर्ष 2023-24 के समान अवधि के राजस्व की तुलना में 19% अधिक वृद्धि दर्ज की गई है।

जानकारी के मुताबिक़ चालू वित् वर्ष के *प्रथम दो महीने (अप्रैल -मई )सोनपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों से लगभग 6.56 मिलियन लोगों ने ट्रेनों से सफ़र किया है, इससे रेलवे को 130 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई है जो कि पिछले वित् वर्ष की तुलना में 19% अधिक है*।

 

मंडल द्वारा आयोजित मेगा टिकट चेकिंग ड्राइव के दौरान, रेलवे अधिकारियों ने कुछ युवाओं से बात की और जानकारी प्राप्त की कि वे कॉलेज के स्टूडेंट्स हैं। उन्होंने बातचीत के क्रम में बताया कि पहले, ये बिना टिकट के ट्रेनों में यात्रा करते थे, लेकिन अब वे एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में खुद तो उचित टिकट लेकर यात्रा ही हैं इसके साथ – साथ अपने परिवारजनों तथा दोस्तों को भी उचित टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

 

इसके साथ-साथ, रेलवे द्वारा टिकट कटाने के वैकल्पिक व्यवस्थाओं के बारे में भी उन्होंने जागरूकता फैलाई है।यह अभियान आदतन बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ रेलवे की टिकट जांच में एक महत्वपूर्ण कदम है।रेलवे अधिकारियों ने युवाओं को यात्रा के नियमों और विधियों का पालन करने के लिए प्रेरित किया है ताकि यात्रा सुरक्षित और व्यवस्थित रूप से हो सके।

 

Kunal Gupta
error: Content is protected !!