Saturday, October 19, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

“दलसिंहसराय नगर परिषद में PM आवास योजनाओं के लिए 419 आवेदन,166 लाभुकों को ही मिला लाभ

दलसिंहसराय.नगर परिषद दलसिंहसराय कार्यालय की ओर से बुधवार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को आवास निर्माण को लेकर किश्ते जारी की गई। इसमें महिला आवेदकों को प्राथमिकता दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम, द्वितीय व तृतीय किश्त जारी करने से पात्र परिवारों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लाभार्थियों के खातों में आवास निर्माण की राशि स्थानांतरण होने से अब इनके आवास का निर्माण पूरा हो गया। इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार दास ने बताया ​िक सरकार के आदेशों की पालना कराना हमारा प्रथम लक्ष्य है।

साथ हीं गरीबो को इस योजना का लाभ मिल सके। इससे पूर्व नगर परिषद क्षेत्र में चयनित परिवारों के खातों में राशि स्थानांतरित किए। इसमें 26 लाभार्थियों को प्रथम किश्त, 69 लाभार्थियों को द्वितीय किश्त तथा 61 लाभार्थियों को तृतीय किश्त की राशि जारी की गई। कुल 166 लाभार्थी को इस योजना का लाभ मिला है। महिला परिवारों को प्राथमिकता देकर उनके आवास निर्माण को लेकर किश्तें जारी की गई। इस तरह बुधवार को 9 लोगों को उसके खाते में रुपए भेजा गया।

जानकारी के अनुसार नगर परिषद कार्यालय में प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का आवास निर्माण करने के लिए कुल 419 लोगों ने आवेदन किया था। इसमें से नगर परिषद की ओर से आवेदनों की जांच के बाद 166 परिवारों का चयन किया गया। बाकी आवेदनों को निरस्त कर दिया गया। लेकिन आवेदन में कमियां बताकर तथा कुछ आवेदक को मौके पर भूमि संबंधी दस्तावेजों में कमियां बताकर उनके आवेदन को निरस्त करने की बात नगर परिषद के कर्मचारी कह रहे हैं। साथ ही जो चयनित परिवार थे इसमें उनको पूर्व में ही किश्तें जारी कर दी गई थी। अब नगर परिषद जल्द ही अभियान चलाकर जो परिवारों नए आवेदक है।

जिन्होंने नगर परिषद कार्यालय में प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन भरा है। उनके लिए भी नगर परिषद तत्पर है। जैसे ही सरकार के दिशा निर्देश मिलेगा उस पर कार्य किया जायगा। योजना के तहत गरीब लोगों को अपना मकान बनाने के लिए केंद्र सरकारी की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है। इसके लिए तीन किश्त में राशि मिलती है।

इन्हें मिलना है योजना का लाभ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के वैसे लोगों को इसका लाभ मिलना है जो आर्थिक रूप से कमजोर है। पूरे देश में कहीं भी उनके नाम पर कोई पक्के का मकान नहीं हो। साथ ही वे जिस मिट्टी अथवा खपरैल घर में रहते हैं उसपर उनका वैध मालिकाना हक हो। वे उस जमीन के मालिक हो और उनके पास जमीन के आवश्यक कागजात हो।

लाभुक चयन में निर्देश और प्रावाधानों को प्राथमिकता दी जा रही है। वहीं इस बार 2237 नए लाभुकों ने आवेदन दिया है। सरकार के निर्देश पर आगे कार्य किया जायेगा।- सुशील कुमार दास, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, दलसिंहसराय

Kunal Gupta
error: Content is protected !!