Monday, November 25, 2024
Patna

“मोइनुल हक स्टेडियम से पीयू तक 900 भवनों के नीचे से गुजरी टनल,निर्माण कार्य चुनौतीपूर्ण

मोइनुल हक स्टेडियम और पटना विवि के बीच 900 भवनाें के नीचे से मेट्राे की 1480 मीटर लंबी टनल गुजरी है। मंगलवार को टनल बोरिंग मशीन पटना विवि के पास बाहर निकली। अब मशीन का मेंटेनेंस हाेगा। इसमें एक से डेढ़ माह का समय लगेगा। इसके बाद मशीन काे जमीन के अंदर डाला जाएगा, जो पटना विवि से सुरंग बनाते गांधी मैदान के पास निकलेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सलाहकार सह विशेष कार्य अधिकारी दलजीत सिंह ने कहा कि घनी आबादी के बीच टनल का निर्माण कार्य चुनौतीपूर्ण था। यह टनल 900 भवनाें के नीचे से गुजर रही है। इसके निर्माण से पहले और निर्माण के दौरान 100 बोरिंग काे हटाकर शिफ्ट किया गया। इसके निर्माण में 10 महीने का समय लगा है। मौके पर डीएमआरसी के निदेशक वित्त अजीत शर्मा सहित सभी अधिकारी उपस्थित थे।

गांधी मैदान से आकाशवाणी के बीच सुरंग बनाने का काम जारी : गांधी मैदान से आकाशवाणी के बीच सुरंग बनाने का काम जारी है। मेट्रो के अधिकारियों मुताबिक इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इसका निर्माण पूरा होने के बाद कोरिडोर-2 के दो हिस्से का निर्माण कार्य होगा। इसमें आकाशवाणी से पटना जंक्शन और मोइनुल हक स्टेडियम से राजेंद्रनगर शामिल है।

पटना मेट्रो की कुल लंबाई – 32.497 किमी
अंडरग्राउंड – 18.466 किमी
एलिवेटेड – 14.031 किमी
एलिवेटेड का निर्माण कार्य जारी
वर्तमान में कॉरिडोर-2 में पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से मलाही पकड़ी और कॉरिडोर-1 में दानापुर-सगुना मोड़ से पाटलिपुत्र जंक्शन के बीच तेजी से एलिवेटेड मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके साथ ही मीठापुर-बाइपास इलाके में निर्माण कार्य जारी है। कॉरिडोर-1 के हिस्से में आने वाले पटना जंक्शन से रूकनपुरा के बीच अंडरग्राउंड मेट्रो का निर्माण होना है। लोकसभा चुनाव के बाद इसका टेंडर होगा।

Kunal Gupta
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